Mangalwar Upay: हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय, सभी कष्ट होंगे दूर

Tuesday Remedies: हनुमान जी के भक्तोंके लिए मंगलवार और शनिवार का दिन बेहद खास होता है. इन दो दिनों में की गई हनुमान जी की पूजा का विशेष फल मिलता है

Written by - Manish Pandey | Last Updated : Nov 15, 2022, 09:23 AM IST
  • हनुमान जी के यंत्र की करें स्थापना स्थापना
  • हनुमान जी को सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं
Mangalwar Upay: हनुमान जी की कृपा पाने के लिए मंगलवार को करें ये उपाय, सभी कष्ट होंगे दूर

नई दिल्ली. आज मंगलवार है. मंगलवार का दिन हनुमान जी का दिन होता है और हनुमान जी को मंगलकारी भगवान कहा जाता है. मंगलवार के दिन बजरंग बली की पूजा का विशेष महत्व है. कहते हैं कि मंगलवार के दिन विधि-विधान से पूजा करने से सभी मनोकामनाएं पूर्ण होती हैं और कुंडली में मंगल ग्रह के निर्बल होने का प्रभाव बदल जाता है. वहीं इस दिन व्रत करने से सम्मान, बल, साहस और पुरुषार्थ में भी वृद्धि होती है.

वैसे तो पूजा-पाठ के लिए सुबह का समय सबसे श्रेष्ठ माना जाता है, लेकिन हनुमान जी की पूजा सूर्योदय के बाद करने से वह जल्द प्रसन्न होते हैं. मंगलवार के दिन सुबह और शाम के वक्त हनुमान जी की पूजा करना बहुत फलदायी होता है. मंगलवार और शनिवार के दिन बजरंग बली की पूजा करने शनि देव का भी आशीर्वाद मिलता है.

1. मंगलवार के दिन हनुमान जी के यंत्र की स्थापना का विशेष महत्व होता है. मंगलवार के दिन इसे अपने पूजा स्थान में रखें और प्रतिदिन इस यंत्र की पूजा करें. जल्द ही आपको इसका परिणाम दिखने लगेगा.

2. मंगलवार की शाम को किसी हनुमान मंदिर में जाकर सरसों के तेल और शुद्ध घी का दीपक जलाएं. इसके बाद हनुमान चालीसा का पाठ करें. हनुमान जी की कृपा पाने का यह अचूक उपाय है.

3. सुबह कुछ पीपल के पत्ते तोड़कर चंदन या कुमकुम से उसपर श्री राम लिखें. इसके बाद इन पत्तों की माला बनाकर हनुमानजी को अर्पित कर दें.
 
4. मंगलवार के दिन शाम के समय हनुमान जी को इत्र और माला चढ़ाएं. इस उपाय से हर मनोकामना पूर्ण होती है.

5. मंगलवार के दिन किसी हनुमान मंदिर में जाएं और उन्हें सिंदूर और चमेली का तेल चढ़ाएं और उनसे अपनी मनोकामना कहें. इससे हनुमानजी प्रसन्न होते हैं और भक्त की हर मनोकामना पूरी करते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- शनिदेव को नहीं पसंद हैं ये चीजें, शनिवार को भूलकर भी न करें इनका सेवन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़