नई दिल्लीः Masik Shivratri 2024: हर महीने के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी तिथि को मासिक शिवरात्रि मनाई जाती है. पंचांग के अनुसार, साल के पहले पौष माह में मासिक शिवरात्रि 9 जनवरी यानी आज है. इस दिन भोलेनाथ की पूजा विधि-विधान से करनी चाहिए और उनसे सुखी जीवन की कामना करनी चाहिए. कहा जाता है कि जो लोग भगवान शिव की उपासना सच्चे व अच्छे मन से पूजा करते हैं, उन्हें सभी कष्टों से छुटकारा मिलता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मासिक शिवरात्रि शुभ मुहूर्त
मासिक शिवरात्रि की पूजा 9 जनवरी देर रात 12.01 से देर रात 12.55 के शुभ मुहूर्त में कर सकते हैं और रात 10.24 के बाद चतुर्दशी तिथि शुरू हो जाएगी, जो 10 जनवरी रात 08.10 मिनट तक रहेगी. मासिक शिवरात्रि व्रत के दिन शुभ मुहूर्त पर पूजा-अर्चना करने से आपके जीवन की सारी मुश्किलें दूर हो जाएंगी.
 
मासिक शिवरात्रि पूजा की विधि  
मासिक शिवरात्रि के दिन सुबह स्नान करना चाहिए. उसके बाद शिवलिंग की पूजा करना चाहिए. शिवलिंग की पूजा करते समय दूध, धूप, बेल पत्र और रुद्राक्ष माला का इस्तेमाल जरूर करें. मासिक शिवरात्रि के दिन सच्चे व अच्छे मन से पूजा करने से नकारात्मक शक्तियां दूर होगी. भगवान शिव की कृपा प्राप्ती होती है.


मासिक शिवरात्रि व्रत के दिन करें ये उपाय  


शत्रु नहीं करेगा परेशान 
मासिक शिवरात्रि के दिन ,अगर कोई शत्रु आपको काफी दिनों से परेशान कर रहा तो उससे मुक्ति पाने के लिए शिव मंदिर में घी का दीपक जलाकर 'श्री शिवाय नम:' का 108 बार जाप करें. इस उपाय को करने से नौकरी, व्यापार या किसी कोर्ट कचहेरी के मामले में आड़े नहीं आता है.
 
धन प्राप्ति के उपाय
मासिक शिवरात्रि के दिन व्रत के दिए रात्रि में भोलेनाथ का दही और उसमें थोड़ा-सा शहद डालकर अभिषेक करें. इस दिन चावल की खीर का भोग लगाएं. घर परिवार में सुख-समृद्धि आती है.


एक मुठ्‌ठी चावल करेगा कमाल
मासिक शिवरात्रि के दिन जरूरतमंद को चावल दान कर दें. चावल शिव का प्रिय अन्न है. इसके इस्तेमाल से तमाम परेशानियों का अंत होता है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)