नई दिल्ली:  Nail Cutting Astro Tips: हिंदू धर्म में हर चीज से जुड़े कुछ खास नियम बनाए गए हैं. नाखून काटने के भी खास नियम हैं. अक्‍सर हमें बड़े-बुजुर्गों रात में या फिर किसी खास दिन नाखून काटने को मना करते हैं. उनका कहना हम मान लेते हैं और नाखून नहीं काटते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं इसके पीछे क्या कारण है? वास्तु शास्त्र के अनुसार, रात के समय नाखून काटने से घर में दरिद्रता आता है.   


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. रात में नाखून न काटने के पीछे कुछ कारण हैं. वास्तु शास्त्र के अनुसार, जब हम रात में अपने नाखून काटते हैं तो हमारे धन-दौलत में कमी होती है.  


2. शनिवार के दिन नाखून नहीं काटना चाहिए. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, माना जाता है कि इससे शनि देव नाराज होते हैं. जिन लोगों की कुंडली में शनि कमजोर होता है, वो लोग शनिवार के दिन नाखून काटें तो उन्हें मानसिक और शारीरिक कष्‍ट होता है.


3. रविवार के दिन नाखून काटने से तरक्की में रुकावट आती है. इससे आत्‍मविश्‍वास कम होता है और काम में बाधा आती है. रविवार के दिन नाखून काटने का बुरा प्रभाव सेहत पर भी पड़ता है. 


4. ज्योतिष शास्त्र में सोमवार के दिन नाखून काटना अच्‍छा माना जाता है. सोमवार का संबंध भगवान और शिव चंद्रमा से जोड़ा गया है. इसके अलावा नाखून काटने के लिए बुधवार का दिन भी शुभ माना गया है. 


5. ज्योतिष के मुताबिक रात में नाखून काटने से नकारात्मक ऊर्जा बढ़ जाती है जो कई तरह से नुकसान होती है. मां लक्ष्मी के घर में आने का समय शाम और रात का होता है. इस समय नाखून काटने से मां लक्ष्मी नाराज होकर चली जाती हैं और घर में दरिद्रता बनी रहती है.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)