नई दिल्ली Papankusha Ekadashi Date: हर महीने 2 बार एकादशी का व्रत रखा जाता है. पापांकुशा एकादशी अक्टूबर महीने की शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि को दिन होती है. एकादशी के व्रत के दिन भगवान विष्णु की पूजा की जाती है. पापांकुशा एकादशी व्रत करने से जीवन के सभी दुख दूर हो जाते हैं. वहीं एकादशी का व्रत रखने से पाप दूर हो जाते हैं. आइए जानते हैं पापांकुशा एकादशी 13 अक्टूबर को है या 14 अक्टूबर को. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस्कॉन एकादशी कैलेंडर 2024 के अनुसार 
इस्कॉन एकादशी कैलेंडर के अनुसार पापांकुशा एकादशी व्रत  14 अक्टूबर सोमवार को रखा जाएगा.


द्रिंग पांचाग 
द्रिंग पांचाग के अनुसार  पापांकुशा एकादशी व्रत  13 अक्टूबर रविवार को रखा जाएगा. 


पंडित जी की राय 
एकादशी डेट की दुविधा को दूर करने के लिए हमने आचार्य रघुनाथ प्रसाद वत्स से बात की है, उन्होंने बताया है कि 13 अक्टूबर को 9 बजे एकदाशी शुरू होगी. सनातन धर्म में उदया तिथि का अधिक महत्व होता है. उदया तिथि के अनुसार 14 अक्टूबर को व्रत रखा जाएगा. ऐसे में आप 14 अक्टूबर को एकादशी का व्रत रख सकते हैं. 


पूजा विधि 
पापांकुशा एकादशी के दिन सुबह स्नान के बाद साफ कपड़े साफ करें. उसके बाद मंदिर की साफ सफाई करके चौकी बिछाएं. इसके बाद पीला कपड़ा बिछाकर भगवान विष्णु की मूर्ति स्थापित केरं. घी का दीपक जलाएं. इसके बाद भगवान को फूल और भोग अर्पित करें. अंत में पापांकुशा एकादशी व्रत की कथा का पाठ करें. इसके बाद आरती करें. 


दान 
पापांकुशा एकादशी के दिन दान करने का अधिक महत्व होता है. इस दिन दान करने से जीवन में किए गए पापों से मुक्ति मिलती है. पापांकुशा एकादशी के दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से जीवन के दुख दूर होते हैं.  


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें. 


यह भी पढ़िएः Festival Trains: खुशखबरी! अब त्योहारों पर वंदेभारत और तेजस से जा सकेंगे घर, जानें शेड्यूल और टाइमिंग


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.