Holi 2024: अपनी राशि के अनुसार खेलें रंगों की होली, चुटकी में दूर होंगी सारी परेशानियां

Holi 2024: फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाता है. इसके अगले दिन चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि को रंग वाली होली खेली जाती है. इस साल होलिका दहन 24 मार्च को मनाया जाएगा. जबकि रंग वाली होली 25 मार्च को खेली जाएगी.   

Written by - Dr. Anish Vyas | Last Updated : Mar 22, 2024, 09:07 AM IST
Holi 2024: अपनी राशि के अनुसार खेलें रंगों की होली, चुटकी में दूर होंगी सारी परेशानियां

नई दिल्ली: Holi 2024: फाल्गुन मास की पूर्णिमा तिथि को होली का त्योहार मनाया जाता है. इसके अगले दिन चैत्र मास की प्रतिपदा तिथि को रंग वाली होली खेली जाती है. इस साल होलिका दहन 24 मार्च को मनाया जाएगा. जबकि रंग वाली होली 25 मार्च को खेली जाएगी. हिंदू पंचाग के अनुसार इस बार होलिका दहन का उत्सव फाल्गुन शुक्ल पूर्णिमा 24 मार्च के दिन मनाया जाएगा. होली खेलने के लिए सभी रंगों का अपना-अपना महत्व है. कई रंग हमारे लिए परेशानी का कारण बनते हैं. होली खेलते समय यदि आप अपनी राशि के अनुसार रंगों का सही चुनाव करते हैं तो इससे आप खुद को और अपने परिवार को स्वस्थ, खुशहाल और नकारत्मकता से दूर रख सकते है.

होली का महत्व 
हिंदू धर्म में होली महापर्व को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. इस दिन सभी लोग आपस के मतभेद को भुलाकर रंगों के इस त्योहार को एकसाथ मनाते हैं और एक दूसरे को रंग लगाकर बधाई देते हैं. अध्यात्मिक दृष्टिकोण से भी इस दिन का विशेष महत्व है. इस विशेष असवर पर हनुमान जी की उपासना के साथ कुल देवी-देवताओं की उपासना करने से साधक को बहुत लाभ मिलता है और जीवन में सुख-समृद्धि आती है.

मेष
मेष राशि वालों को लाल और पीले रंग से होली का त्योहार मनाना चाहिए. इन रंगों से होली खेलने से आपके जीवन में प्यार और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बना रहेगा.

वृषभ
वृषभ राशि के जातकों को होली के दिन सफेद कपड़े पहनकर नारंगी और बैंगनी रंग से होली खेलनी चाहिए. ऐसा करने से आपके सौभाग्य में वृद्धि होती है.

मिथुन
मिथुन राशि के जातकों को हरे रंग से होली खेलनी चाहिए. ऐसा करने से ना सिर्फ इनके मान-सम्मान में बढ़ोतरी होगी बल्कि संबंधों में प्रगाढ़ता भी आएगी.

कर्क
कर्क राशि के जातकों को सफेद कपड़े पहनकर होली खेलनी चाहिए. ऐसा करने से उन्हें धन, यश के साथ बेहद सुकून भी मिलेगा.

सिंह
सिंह राशि के लोग गोल्डन, पीले, लाल और नारंगी रंग से होली खेल सकते हैं. होली खेलने वाले लोग भी उत्साह से भर जाएंगे.

कन्या
कन्या राशि के लोगों को हरे, भूरे और नारंगी रंग से होली खेलनी चाहिए. इन रंगों से होली खेलने से इस राशि के लोगों का आर्थिक संकट दूर होता है.

तुला
तुला राशि के जातक सफेद और हल्के गुलाबी रंग के कपड़े पहनकर होली खेलें. ऐसा करने से आपको अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे.

वृश्चिक
वृश्चिक राशि के लोगों को लाल, मैरून और पीले रंग से होली खेलने जाना चाहिए। ऐसा करने से आपके आर्थिक संकट दूर होते हैं.

धनु
धनु राशि के जातकों को होली खेलने के लिए लाल और पीले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए. ऐसा करने से आपका अपने परिजनों के साथ रिश्ता मजबूत बनेगा.  

मकर
मकर राशि के लोगों को होली खेलते समय नीले, काले रंग का इस्तेमाल करना चाहिए.  

कुंभ
कुंभ राशि के जातकों को होली खेलने के लिए काला, बैंगनी और लाल रंग के गुलाल का इस्तेमाल करना चाहिए.  

मीन
मीन राशि के लोगों को पीले रंग से होली खेलनी चाहिए. इस राशि के लोगों को होली के दिन पीला रंग शिवलिंग पर चढ़ाने के बाद ही होली खेलने जाना चाहिए.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़