Shaniwar Ke Upay: शनिवार दोपहर 12 बजे करें ये छोटा सा उपाय, देखना कैसे बनेंगे हर काम, धन दौलत से भर जाएगी घर की तिजोरी

  शनिवार के दिन तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए आपके लिए कुछ ऐसे विशेष उपाय हैं, जिन्हें कर के आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं.  मान्यता के अनुसार, शास्त्रों में शनिवार का संबंध न्याय के देवता शनिदेव से माना गया है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 24, 2024, 06:00 PM IST
Shaniwar Ke Upay: शनिवार दोपहर 12 बजे करें ये छोटा सा उपाय, देखना कैसे बनेंगे हर काम, धन दौलत से भर जाएगी घर की तिजोरी

Shaniwar Ke Upay:  शनिवार के दिन तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए आपके लिए कुछ ऐसे विशेष उपाय हैं, जिन्हें कर के आप अपने जीवन में खुशहाली ला सकते हैं.  मान्यता के अनुसार, शास्त्रों में शनिवार का संबंध न्याय के देवता शनिदेव से माना गया है. गौरतलब है कि शनि के नाराज होने अप्रसन्न होने पर वह राजा को रंक बना सकते हैं, लेकिन प्रसन्न होने पर आशीर्वाद देते हैं. यहां शनि देव को प्रसन्न करने और आर्थिक परेशानियों को कम करने के कुछ उपाय दिए गए हैं. इन उपाय को विधिपूर्वक करने से आपसे शनिदेव महाराज खुश होंगे और आपकी सभी मनोकामना पूरी करेंगी. आइए जानते हैं कुछ खास उपाय...

सनातन मान्यता के अनुसार, शनिवार के दिन पूजा करने से शनिदेव महाराज की विशेष कृपा प्राप्त होती है. कई लोग शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए व्रत रखते हैं. शनिवार के दिन कुछ खास उपाय करके आप शनिदेव को प्रसन्न कर सकते हैं. आइए जानते हैं कुछ घरेलू उपाय...

शनिवार के दिन करें ये उपाय

शनिवर के दिन पूजा 
शनिवार की सुबह स्नान करने के बाद साफ कपड़े पहनें और भगवान शनिदेव की विधि-विधान से पूजा करें. इस दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएं. इसमें काले तिल डालें. 

करें इस मंत्र का जाप
पीपल के पेड़ के चारों ओर 7 बार घूमना चाहिए. इस दौरान 'ऊं शं शनैश्चराय नम:' मंत्र का जाप करें. इससे शनिदेव की कृपा बनी रहती है. शाम के समय पीपल के पेड़ के नीचे चौमुखा दीपक जलाएं. ऐसा माना जाता है कि घर में धन की कमी नहीं होती है. 

शास्त्र के अनुसार 
ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, अगर आपके व्यापार में घाटा हो रहा है तो शनिवार के दिन 11 पिंपल के पत्तों की माला बनाकर मंदिर में जाएं और शनिदेव को चढ़ाएं.अगर आप कोर्ट-कचहरी की परेशान हैं तो मंदिर जाकर शनिदेव को सरसों का तेल चढ़ाएं. इस बीच 'ओम श्री शनैश्चराय नम:' मंत्र का जाप करते रहें.

बढ़ जाएगी आमदनी 
अगर आप नौकरी कर रहे हैं और बहुत दिनों से आपकी आमदनी नहीं बढ़ पा रही है तो अपनी आमदनी में बढ़ोतरी के लिये इस दिन आपको एक काला कोयला लेना चाहिए और उसे बहते जल में प्रवाहित करना चाहिए. ऐसा करने से आपकी आमदनी में जल्द ही बढ़ोतरी होगी.अगर आपके प्रेम-विवाह में किसी प्रकार की अड़चने आ रही हैं तो उन अड़चनों से पीछा छुड़ाने के लिये पुष्य नक्षत्र के दौरान आप शनिवार के दिन पीपल के वृक्ष के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाना चाहिए.
 
Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़