नई दिल्ली:  सनातन धर्म दिवाली का विशेष महत्व होता है. हिंदू धर्म में दीपावली का त्योहार बहुत उत्साह और जोश के साथ मनाया जाता है. हर साल कार्तिक माह के कृष्ण पक्ष की अमावस्या तिथि पर दीपावली का त्योहार मनाया जाता है. दिवाली की रात मां लक्ष्मी की पूजा की जाती है. मां लक्ष्मी की पूजा करने से घर में कभी भी धन की कमी नहीं होती है. लक्ष्मी पूजा का सबसे जरूरी हिस्सा दीया होता है. आइए जानते हैं दिवाली की रात मिट्टी, पीतल, चांदी कौन सा दीया जलाना शुभ होता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मिट्टी का दीया 
दिवाली की पूजा में मिट्टी के दीया का इस्तेमाल प्राचीन समय से होता आया है.  मिट्टी का दीया जलाने से घर में पॉजिटिव औरा आता है. माना जाता है कि मिट्टी का दीया जलाना भगवान से आशीर्वाद मांगने का एक विनम्र तरीका है.  दिवाली की रात अधिकतर लोग मिट्टी का दीया जलाते हैं. 


चांदी का दीया 
दिवाली की रात लक्ष्मी पूजा के दौरान चांदी का दीया भी जला सकते हैं. चांदी शुद्धता के लिए जाना जाता है. चांदी के दीए में ज्योति जलाने से घर में शांति और समृद्धि का वास होता है. मां लक्ष्मी की पूजा में आप चांदी का दीया भी जला सकते हैं. 


पीतल का दीया
अधिकतर घरों में पीतल का दीया यूज होता है. पीतल का दीया जलाने से सकारात्मक ऊर्जा रहती है. वास्तु के अनुसार पीतल का दीया जलाने से घर में धन आता है और रोगों से मुक्ति मिलती है.   


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.


यह भी पढ़िएः Diwali 2024: वृंदावन-राधा रमण मंदिर में कब है दिवाली? जानें- क्या कहते हैं संत-आचार्य?  


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.