Vastu Tips: आपके बेडरूम में हैं ये चीजें तो जीवनसाथी के साथ हमेशा होगी अनबन, तुरंत हटाएं

Vastu Tips: वास्तु शास्त्र में वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के कई उपाय बताए जाते हैं. वास्तु अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता अच्छा बना रहे इसके लिए उनका बेडरूम सही दिशा में होना जरूरी है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 25, 2022, 04:56 PM IST
  • बेडरूम में कुछ चीजों का न होना जरूरी
  • दाम्पत्य जीवन में बढ़ सकती है परेशानी
Vastu Tips: आपके बेडरूम में हैं ये चीजें तो जीवनसाथी के साथ हमेशा होगी अनबन, तुरंत हटाएं

नई दिल्लीः Vastu Tips वास्तु शास्त्र में वैवाहिक जीवन को खुशनुमा बनाने के कई उपाय बताए जाते हैं. वास्तु अनुसार पति-पत्नी का रिश्ता अच्छा बना रहे इसके लिए उनका बेडरूम सही दिशा में होना जरूरी है. इसी के साथ शयन कक्ष में रखी चीजें भी आपके रिश्ते को प्रभावित कर सकती है.

बेडरूम में कुछ चीजों का न होना जरूरी
बेडरूम में कुछ चीजों को रखने से पति-पत्नी के जीवन में तकरार आ सकती है. इससे अलग जीवन में नकारात्मक ऊर्जा प्रवेश कर सकती है. पति पत्नी के बीच प्यार और मधुरता बनी रहे, इसके लिए बेडरूम में कुछ चीजों का नहीं होना बेहद जरूरी है.

अक्सर हम सजावट के कारण या गलत जानकारी होने के कारण कुछ चीजों को अपने बेडरूम में जगह दे देते हैं, लेकिन इन चीजों के कारण पति-पत्नी के जीवन में दरार आ सकती है या घर में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है.

कहां होना चाहिए बेडरूम?
घर का मुख्य बैडरूम घर के दक्षिण-पश्चिम या उत्तर-पश्चिम दिशा की तरफ होना चाहिए. यदि घर में एक मकान की ऊपरी मंजिल है तो बेडरूम को ऊपर वाली मंजिल के दक्षिण-पश्चिम कोने में होना चाहिए.

बेडरूम में नहीं रखनी चाहिए ये चीजें
1. अगर बेडरूम में समुद्र, झरने या पानी की फोटो है तो तुरंत हटा दें, क्योंकि इसके कारण पति पत्नी के बीच विश्वास खत्म होने लगता है. साथ ही पानी का चित्र तीसरे व्यक्ति का पति पत्नी के जीवन में आने का संकेत देता है.
2. यदि आपके कमरे में महाभारत या ताजमहल का चित्र है तो इसे भी तुरंत हटा दें. इससे ना केवल घर में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है, बल्कि ये तस्वीरें मन में नकारात्मकता पैदा करती हैं.
3. यदि आपके घर में हिंसक जानवर या पक्षी की तस्वीर है तब भी तुरंत इस तस्वीर को बदलें, क्योंकि इस कारण न केवल इंसान का गुस्सा बढ़ सकता है बल्कि यदि कबूतर या किसी अन्य पक्षी की तस्वीर बेडरूम में लगाई जाए तो इससे वंश वृद्धि में बाधा आ सकती है.
4. बेडरूम में पूर्वजों की तस्वीर को नहीं लगाना चाहिए. शयनकक्ष में कभी भी पूर्वजों की तस्वीर ना लगाएं, इससे घर में नकारात्मक ऊर्जा आ सकती है.
5. इस बात का विशेष ध्यान रखें कि बेड के सामने आईना न लगा हो.
6. डबल बेड के गद्दे दो भागों में न हो.
7. बेडरूम में किसी भी तरह का धार्मिक चित्र न लगा हो.
8. कमरे में लाल रंग का बल्ब लगाने से बचें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़ें- Thumb Palmistry: इस तरह के अंगूठे वाले लोगों को क्यों माना जाता है खास? जानें क्या कहता है आपका अंगूठा
यह भी फढ़िए- 
Vastu Tips: भूलकर भी पर्स में ना रखें ये 6 चीजें, उठाना पड़ेगा बड़ा नुकसान

यह भी पढ़िए- बिहार: जानें कैसे लालू के 'हनुमान' भोला सीबीआई के पास जाकर बने 'विभीषण'

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़