नई दिल्लीः आज हम आपको यहां रसोई के लिए कुछ वास्तु टिप्स बता रहे हैं जो आपके घर में सकारात्मक और स्वस्थ वातावरण बनाने में मदद कर सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1. रसोई का स्थान
रसोई आदर्श रूप से घर के दक्षिण-पूर्व कोने में स्थित होनी चाहिए.  ऐसा इसलिए है क्योंकि आग , जो आपका खाना पकाने का सबसे महत्वपूर्ण साधन है, वह इस दिशा में सबसे मजबूत माना जाता है.


2. रसोई का आकार
रसोई का आकार चौकोर या आयताकार होना चाहिए. अनियमित आकार या एल आकार की रसोई से बचें.


3. चूल्हे का स्थान
चूल्हे को रसोई के दक्षिण-पूर्व कोने में रखना चाहिए.  यह दीवार से कम से कम तीन से चार इंच की दूरी पर होना चाहिए.  इससे खाना बनाते समय खाना बनाने वाले का मुख पूर्व दिशा की ओर रहेगा, जो शुभ माना जाता है.


4. सिंक का स्थान
सिंक को रसोई के उत्तर-पूर्व कोने में रखना चाहिए.यह सिंक के लिए सबसे अच्छा स्थान माना जाता है क्योंकि यह सकारात्मक ऊर्जा  को बढ़ावा देता है. 


5. भंडारण
भंडारण अलमारियां रसोई की दक्षिणी और पश्चिमी दीवारों पर रखनी चाहिए.  इससे रसोई को अव्यवस्था मुक्त और व्यवस्थित रखने में मदद मिलेगी.


6. रंग
रसोई में उपयोग किए जाने वाले रंग चमकीले होने चाहिए.  गहरे रंगों के प्रयोग से बचें, क्योंकि वे रसोई को उदास और निराशाजनक बना सकते हैं.


7. प्रकाश
रसोई में प्राकृतिक और बनावटी दोनों तरह की रोशनी होनी चाहिए. खिड़कियाँ इतनी बड़ी होनी चाहिए कि रसोई में भरपूर धूप आ सके.


8. वेंटिलेशन
ताजी हवा के प्रवाह के लिए रसोई में उचित वेंटिलेशन होना चाहिए. इससे रसोई को साफ और दुर्गंध से मुक्त रखने में मदद मिलेगी.


9. साफ-सफाई
रसोई को साफ-सुथरा और व्यवस्थित रखना चाहिए.  इससे अच्छे स्वास्थ्य और स्वच्छता का साथ बना रहेगा.


10. जल
रसोईघर में स्वच्छ एवं शुद्ध जल का भी व्यवस्था  होना चाहिए.  पानी को रसोई के ईशान कोण में रखना चाहिए.


Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.