नई दिल्ली: Vastu Tips: अलमारी तो सबके घर में होती है. लेकिन कई बार देखा गया है कि घरों में अलमारी को सही दिशा में नहीं रखा जाता. सब अपनी सहूलियत के हिसाब से अलमारी रख देते हैं. लेकिन इसे दक्षिण दिशा में होना चाहिए और मुंह उत्तर की ओर खुलना जरूरी है. धन के देवता का निवास भी उत्तर दिशा में ही होता है. ऐसी कुछ चीजें हैं, जिन्हें अलमारी में रखने से धनलाभ होता है, दरिद्रता दूर होती है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

धनदा यंत्र की स्थापना
यदि आप अपनी अलमारी में पैसे या तिजोरी रखते हैं, तो पूजा करने के दौरान धनदा यंत्र की स्थापना जरूर करें. आप इसकी बजाय ऐश्वर्य यंत्र भी स्थापित कर सकते हैं. वास्तु शास्त्र के मुताबिक ऐसा करने से आपके घर में धन की कमी नहीं होगी.


श्रीफल या पूजा की सुपारी
अलमारी या इसकी तिजोरी में श्रीफल पूजा की सुपारी जरूर रखें. ऐसा करने से कुबेर आपसे प्रसन्न होंगे. माता लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बरसेगी.श्रीफल आकार में छोटा होना चाहिए और इसको समय-समय पर बदलते रहें.  


हल्दी की गांठ
हल्दी को बेहद शुभ माना जाता है. अलमारी की तिजोरी में साफ पीले कपड़े में हल्दी की गांठ बांधकर रख दें. इसके साथ कोडिया, चांदी और तांबे के सिक्के भी रखें. चावल को हल्दी में पीला करके, उसे भी पीले कपड़े में बांधकर रख सकते हैं.


(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)


ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: सपने में भोजन करना दिखाता है पर्सनलिटी का बड़ा गुण, आप भी जानें


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.