नई दिल्लीः Astrology: ज्योतिषशास्त्र में अलग-अलग समस्याओं के अलग-अलग समाधान बताए गए हैं. कई लोगों की शिकायत रहती है कि उनके पास लक्ष्मी नहीं टिकती है. खर्च पर कंट्रोल नहीं रहता है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं कि कैसे आप धन संबंधी समस्याओं से निजात पा सकते हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कमाई से ज्यादा हो गया है खर्च तो करें ये उपाय
धनबाद से रमाकांत पूछते हैं कि उनके पास लक्ष्मी टिकती नहीं है. कोई न कोई माध्यम बनकर घर से बाहर चली जाती है. क्या करें. कमाई से ज्यादा खर्च हो गया है. इस पर आचार्य विक्रमादित्य बताते हैं कि घर में लक्ष्मी नहीं टिकने के कई कारण हो सकते हैं. मैं आपको एक सरल उपाय बता रहा हूं.


इस तरह धन संबंधी समस्याएं होंगी कम
घर के देव मंदिर में एक दक्षिणावर्ती शंख को जरूर रखें और इसकी नियमित पूजा करें. गुरुवार के दिन विशेषकर भगवान विष्णु की पूजा करने के बाद शंख पर हल्दी मिला जल का अभिषेक करें. इससे आपके जीवन में धन संबंधी समस्याएं कम हो जाएंगी. जीवन का प्रबंधन भगवान विष्णु के हाथ में है और वही इन समस्याओं से निजात भी दिलाते हैं. आप यह उपाय करके देखिए. आपको लाभ होगा.


जानिए मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए
गोरखपुर से नंदनी शर्मा पूछती हैं कि घर के मंदिर में कितने दीपक जलाने चाहिए? इस पर आचार्य बताते हैं कि यह निर्भर करता है कि आप किस देवता की पूजा और किस उद्देश्य के लिए कर रही हैं. अगर आप सामान्य पूजा, लक्ष्मी गणेश की पूजा कर रही हैं तो उनके सामने एकमुखी या पांच मुखी घी का दीपक जला दीजिए.


विष्णु भगवान के अनुष्ठान में जलाना चाहिए 16 बत्तियों वाला दीप
विष्णु भगवान को प्रसन्न करने के लिए विधि पूर्वक अनुष्ठान कर रही हैं तो उनके सामने सोलह बत्तियों का दीपक जलाना चाहिए. अगर आप विष्णु भगवान के दशावतार की पूजा करती हैं तो उन्हें प्रसन्न करने के लिए दस मुख वाला दीपक जलाना चाहिए. रिद्धि और सिद्धि की प्राप्ति करने के लिए विशेष अनुष्ठान कर रही हैं तो गहरा और गोल दीपक प्रज्जलित करना चाहिए.


पितरों का आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए कोई कर्मकांड कर रही हैं तो घर के मंदिर से अलग दक्षिण दिशा में आटे का अथवा मिट्टी का एक मुखी दीपक प्रज्वलित करना चाहिए.


यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: मिथुन रखें इस बात का ख्याल, वरना होंगे दुखी, जानिए बुधवार का राशिफल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.