नई दिल्लीः Maharashtra Election: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने सोमवार को महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए 25 उम्मीदवारों की तीसरी सूची जारी कर दी, जिसमें कांग्रेस छोड़कर भाजपा में आए दो नेताओं और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के निजी सहायक को टिकट दिए गए हैं. महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के लिए भाजपा अब तक 146 उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. 


20 नवंबर को होना है चुनाव


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

राज्य में 20 नवंबर को एक चरण में ही मतदान होने हैं, जबकि 23 नवंबर को परिणामों की घोषणा की जाएगी भाजपा की सूची के मुताबिक जितेश अंतापुरकर को डेगलुर से टिकट दिया गया है. उन्होंने 2021 में कांग्रेस के टिकट पर उपचुनाव जीता था और उन्हें पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण का करीबी माना जाता है. चव्हाण हाल ही में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुए थे. 


भाजपा ने उन्हें अपने टिकट पर राज्यसभा का सदस्य जितवाया था. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता एवं पूर्व लोकसभा अध्यक्ष शिवराज पाटिल की पुत्रवधू अर्चना पाटिल चाकुरकर को लातूर शहर सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. वह इस साल मार्च में कांग्रेस छोड़कर भाजपा में शामिल हुई थीं. 


फडणवीस के निजी सहायक को टिकट


कई वर्षों तक फडणवीस के निजी सहायक के रूप में काम करने वाले सुमित वानखेड़े आर्वी विधानसभा क्षेत्र से भाजपा के उम्मीदवार होंगे. संयोग से, भाजपा ने फडणवीस के पूर्व पीए अभिमन्यु पवार को 2019 में औसा से टिकट दिया था. पवार उस समय जीते भी थे. बोरीवली से भाजपा विधायक सुनील राणे की जगह संजय उपाध्याय को टिकट दिया गया है जबकि विधान पार्षद प्रवीण दटके को नागपुर मध्य सीट से उम्मीदवार बनाया गया है. 


कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष रंजीत देशमुख के बेटे आशीष देशमुख को नागपुर जिले के सावनेर से टिकट दिया गया है. मौजूदा विधायक भारती लावेकर को महानगर के पश्चिमी हिस्से में वर्सोवा सीट से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है. भाजपा की तीसरी सूची में लावेकर और अर्चना पाटिल-चाकुरकर सहित चार महिलाएं शामिल हैं. 


अन्य दो सदस्य स्नेहा दुबे हैं जिन्हें पालघर जिले की वसई सीट से और साई प्रकाश दहाके को वाशिम जिले के कारंजा से उम्मीदवार बनाया गया है. पार्टी ने कटोल से चरणसिंग ठाकुर, साकोली से अविनाश ब्राह्मणकर, चंद्रपुर से किशोर जोरगेवार, वसई से स्नेहा दुबे, वर्सोवा से भारती हेमंत लव्हेकर और लातूर शहर से अर्चना चाकुरकर को उम्मीदवार बनाया है. इसी प्रकार कराड उत्तर सीट से मनोज घोरपड़े, मालशिरस से राम सतपुते, आष्टी से सुरेश धस, घाटकोपर पूर्व से पराग शाह और मुर्तिजापुर से हरीश पिंपले को टिकट दिया गया है. 


अब तक 146 उम्मीदवारों की घोषणा


विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा ने गत शनिवार को 22 उम्मीदवारों की दूसरी सूची जारी की थी. इससे पहले भाजपा ने अपनी पहली सूची में 99 उम्मीदवारों की घोषणा की थी. इस सूची में उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस समेत तमाम दिग्गज नेताओं के नाम शामिल थे. इस प्रकार भाजपा अब तक 146 सीट पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर चुकी है. 


फडणवीस नागपुर दक्षिण-पश्चिम से पार्टी के उम्मीदवार हैं, जबकि प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चंद्रशेखर बावनकुले, मंत्री गिरीश महाजन, सुधीर मुनगंटीवार, अतुल सावे जैसे वरिष्ठ नेताओं को भी टिकट दिया गया. महाराष्ट्र में भाजपा महायुति गठबंधन का हिस्सा है और एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना और अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के साथ मिलकर चुनावी मैदान में है.


यह भी पढ़िएः क्या महाराष्ट्र में UP का अहसान चुकाएंगे अखिलेश यादव? कांग्रेस ने चली 'जैसे को तैसा' वाली चाल


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.