Jammu Kashmir Assembly Elections: मुख्य निर्वाचन आयुक्त (सीईसी) राजीव कुमार ने शनिवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में लोकसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत से उत्साहित निर्वाचन आयोग 'बहुत जल्द' केंद्र शासित प्रदेश में विधानसभा चुनाव कराने की प्रक्रिया शुरू करेगा. उन्होंने 'पीटीआई-वीडियो' से यह भी कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग अपनी सरकार पाने के हकदार हैं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जम्मू-कश्मीर की विभिन्न सीट पर मतदान प्रतिशत और विधानसभा चुनाव के बारे में पूछे गये सवाल का जवाब देते हुए कुमार ने कहा कि संसदीय चुनावों में लोगों की भागीदारी से निर्वाचन आयोग बहुत उत्साहित है.


उन्होंने कहा, 'लोग - युवा, महिलाएं खुशी-खुशी बड़ी संख्या में (मतदान के लिए) निकल रहे हैं. लोकतंत्र की जड़ें और मजबूत हो रही हैं, लोग भाग ले रहे हैं.'


मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा, 'वे अपनी सरकार पाने के हकदार हैं. हम बहुत जल्द ही वह प्रक्रिया शुरू करेंगे... ऐसा करने के लिए बहुत उत्साहित हूं.' मार्च में लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा करते हुए, कुमार ने कहा था कि विधानसभा और संसदीय चुनाव एक साथ कराना साजो-सामान और सुरक्षा कारणों से व्यावहारिक नहीं है.


जम्मू-कश्मीर का चुनाव
जम्मू-कश्मीर में चुनावी प्रक्रिया आमतौर पर एक महीने तक चलती है. परिसीमन की कवायद के बाद पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) को आवंटित सीट को छोड़कर, विधानसभा सीट की संख्या 83 से बढ़कर 90 हो गई है. उच्चतम न्यायालय ने दिसंबर में निर्वाचन आयोग को 30 सितंबर तक जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश दिया था.


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.