Chhattisgarh Assembly Election 2023: छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता टीएस सिंह देव ने शुक्रवार को कहा कि मुख्यमंत्री पद पर फैसला कांग्रेस आलाकमान करेगा और सभी को स्वीकार्य होगा. 2.5 साल के मुख्यमंत्री फॉर्मूले पर अनुभव साझा करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा, 'पिछले पांच साल में ढाई-ढाई साल को लेकर हमारा अनुभव अच्छा नहीं रहा. हमने सर्वसम्मति से निर्णय लिया कि आलाकमान जो निर्णय करेगा वही अंतिम होगा. हम अटकलें नहीं चाहते, क्योंकि इससे रिश्तों में भी तनाव पैदा होता है. इसलिए हमने इसे आलाकमान पर छोड़ने का फैसला किया है...'


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एग्जिट पोल में कांग्रेस भाजपा को पीछे छोड़ते हुए राज्य में सत्ता बनाती दिख रही है. अब अनुमानों के एक दिन बाद बोलते हुए देव ने कहा कि उन्हें विश्वास है कि सबसे पुरानी पार्टी राज्य में सत्ता बरकरार रखेगी.


देव ने कहा, 'यह संतोष की बात है कि अनुमान कांग्रेस को आगे दिखा रहे हैं और मेरा मानना है कि कांग्रेस को लगभग 60 सीटें मिलेंगी... सीएम पर फैसला कांग्रेस आलाकमान करेगा. वे जो भी तय करेंगे, हम स्वीकार करेंगे.'


इससे पहले इस साल जून में देव को राज्य के उपमुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया था. वे पहले स्वास्थ्य मंत्री के रूप में काम कर रहे थे. जब कांग्रेस 2018 में सत्ता में आई, तो देव मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे थे, लेकिन भूपेश बघेल सीएम बने. देव को कैबिनेट मंत्री बनाया गया. दोनों नेताओं के बीच सत्ता को लेकर खींचतान की खबरें आई थीं.


Exit Polls
गुरुवार को आए एग्जिट पोल में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी के बीच कड़ी टक्कर की भविष्यवाणी की गई है. इंडिया टुडे-एक्सिस माई इंडिया पोल में कांग्रेस को 90 में से 40-50 सीटें और बीजेपी को 36-46 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है. एबीपी सी-वोटर ने कांग्रेस को 41-53 सीटें और बीजेपी को 36-48 सीटें मिलने का अनुमान लगाया है. रिपब्लिक टीवी के एग्जिट पोल में कांग्रेस को 44-52 सीटें, बीजेपी को 34-42 सीटें दी गईं; इंडिया टीवी-सीएनएक्स पोल में कांग्रेस को 46-56 सीटें और बीजेपी को 30-40 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है.


छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान हुआ. अन्य चार राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, तेलंगाना और मिजोरम के साथ वोटों की गिनती 3 दिसंबर को होगी.


ये भी पढ़ें- IMPS New Service Update: अब आसानी से कर सकेंगे 5 लाख तक की पेमेंट, बेनेफिशियरी जोड़ने की कोई जरूरत नहीं...जानें कैसे?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.