चंडीगढ़: Jeevan Jyot Kaur AAP: पंजाब विधानसभा चुनावों में कांग्रेस को बहुत बड़ा झटका लगा. आम आदमी पार्टी ने सभी विरोधी दलों का सूपड़ा साफ कर दिया. कांग्रेस के सभी दिग्गज नेता भी चुनाव हार गए. मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी से लेकर नवजोत सिंह सिद्धू तक अपनी सीट नहीं बचा सके. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आम आदमी पार्टी की जीवन ज्योत कौर ने कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू और अकाली नेता विक्रम मजीठिया को करारी शिकस्त दी. ये दोनों बड़े नेता AAP की महिला उम्मीदवार जीवन ज्योत से चुनाव हारे हैं. हम आपको बता रहे हैं जीवन ज्योत के पूरे राजनीतिक करियर के बारे में. 


सबसे हॉट सीट थी अमृतसर पूर्वी


जब से पंजाब में विधानसभा चुनाव का डंका बजा था तभी से अमृतसर पूर्वी हॉट सीट बनी हुई थी. यहां से कांग्रेस के नवजोत सिद्धू उम्मीदवार थे. उनके बार बार चैलेंज करने पर अकाली दल के दिग्गज बिक्रम मजीठिया ने चुनाव लड़ने का एलान किया तो इस सीट पर पारा तेजी से बढ़ा. आम आदमी पार्टी ने दोनों दिग्गजों के सामने महिला उम्मीदवार जीवन ज्योत को उतारा जिन्होंने इतिहास रच दिया.


आम आदमी पार्टी ने पंजाब में इतिहास रचते हुए पूर्ण बहुमत हासिल कर लिया है. अब आप सांसद भगवंत मान पंजाब के नए मुख्यमंत्री बनेंगे. दिल्ली के बाहर पहली बार किसी राज्य में केजरीवाल की पार्टी को बहुमत मिला है. 


सिद्धू- मजीठिया की लड़ाई में जीवन ज्योत ने मारी बाजी


अमृतसर इस्ट में पूरा फोकस सिद्धू और मजीठिया की लड़ाई पर था लेकिन सभी कठिनाइयों के बीच जीवन जोत ने कमाल कर दिखाया.माझा के दो दिग्गजों को मात देने वाली आम आदमी पार्टी की जीवन जोत कौर अमृतसर में पैड वूमन के रूप में जानी जाती है. वे महिला कैदियों को पंजाब भर की जेलों में सैनिटरी नैपकिन प्रदान करती हैं. 


आपको बता दें कि जीवन ज्योत शी समाज की संस्थापक भी हैं. उनकी संस्था समुदाय के गरीब लोगों के कल्याण के लिए काम कर रही है.


जीवन ज्योत ने चुनाव नतीजों से पहले ट्वीट कर रहा था कि कांग्रेस और अकाली दल के दो बड़े नेता अमृतसर ईस्ट सीट पर मैच फिक्स करने के लिए 5 स्टार होटल में मिले. जितनी फिक्सिंग करना चाहते हैं उतनी कर लें.आप दोनों की हार निश्चित है. उन्होंने सिद्धू और मजीठिया को राजनीतिक हाथी का नाम दिया था.


ये भी पढ़ें- नोएडा आकर योगी ने तोड़ा वो मिथक जिसके डर से NCR आने में डरते थे सभी सीएम


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.