Haryana vidhan sabha chunav results 2024 live: हरियाणा की 90 सीटों पर कल सुबह शुरू होगी मतगणना, यहां जानें हर अपडेट

ज़ी हिंदुस्तान वेब टीम Tue, 08 Oct 2024-8:17 am,

Haryana vidhan sabha chunav results 2024 live: हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों का इंतजार है. मंगलवार, 8 अक्टूबर को इस बात का फैसला हो जाएगा कि हरियाणा में किसकी जीत होने जा रही है. सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हो जाएगी.

Haryana vidhan sabha chunav results 2024 live: हरियाणा विधानसभा चुनाव की 90 सीटों के नतीजे मंगलवार, 8 अक्टूबर को सुबह 8 बजे से आना शुरू हो जाएंगे. एक्जिट पोल्स के मुताबिक, इस बार हरियाणा में कांग्रेस की सरकार बनने जा रही है. अगर ऐसा होता है तो 10 सालों बाद कांग्रेस बहुमत से सत्ता में वापसी करेगी. वहीं, कुछ सीटें ऐसी भी हैं जिन पर भाजपा और कांग्रेस के अलावा AAP, JJP और INLD की पकड़ है. हालांकि, फिलहाल कुछ भी कह पाना मुश्किल है. हरियाण की 90 विधानसभा सीटों पर किसके हाथ जीत लगेगी और किसे मिलेगी हार, इसका फैसला होने में अब कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं. 


ये भी पढ़ें- Rania Vidhan Sabha chunav 2024: बीजेपी से टिकट न मिलने पर निर्दलीय लड़ रहे रणजीत चौटाला, पोते अर्जुन सामने


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

नवीनतम अद्यतन

  • हरियाणा में विधानसभा चुनाव को लेकर 90 विधानसभा सीटों पर काउंटिंग शुरु हो गई है. कुछ ही देर में फैसला आ जाएगा. प्रदेश के  गुरूग्राम विधानसभा, गुरूग्राम के सोहना विधानसभा, पटोदी विधानसभा और बादशाहपुर विधानसभा में सबसे पहले बैलेट पेपर से गिनती की जा रही है. शुरुआती रुझानो में कांग्रेस आगे चल रही है.  

  • हरियाणा विधानसभा चुनाव के परिणामों को लेकर वोटों की गिनती सुबह 8 बजे से शुरु हो जाएगी. राज्य के 22 जिलों में 90 विधानसभा सीटों के लिए 93 काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं. इन सभी मतगणना केंद्रों पर सेंट्रल सिक्योरिटी फोर्स की 30 कंपनियां लगाई गई हैं. वहीं वोटिंग के लिए बनाए गए 90 स्ट्रॉन्ग रूम में CCTV कैमरा भी लगाए गए हैं. 

  • वोटों की गिनती की निगरानी को लेकर निर्वाचन आयोग की ओर से 90 मतगणना पर्यवेक्षकों को नियुक्त किया गया है. सबसे पहले बैलेट की गिनती होगी, जिसके 30 मिनट बाद इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन ( EVM) से गिनती की जाएगी. 

  • 90 सीटों पर हजार से ज्यादा प्रत्याशी 

    हरियाणा की 90 विधानसभा सीटों पर 1031 प्रत्याशी मैदान में डटे हुए हैं, जिनमें 101 महिलाएं और 464 निर्दलीय उम्मीदवार शामिल हैं. राज्य में इस बार के चुनाव में 67 प्रतिशत के आसपास मतदान हुआ था. 87 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए काउंटिंग सेंटर बनाए गए हैं, जबकि गुरुग्राम, बादशाहपुर और पटौदी विधानसभा सीटों के लिए 2-2 मतगणना केंद्र बनाए गए हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link