भोपाल. मध्य प्रदेश एक ऐसा राज्य है जहां बीते महीने घोषित हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी ने प्रचंड जीत हासिल की है. इस चुनावी जीत के बाद से ही बीजेपी ने अपना ध्यान लोकसभा चुनाव में राज्य की सभी सीटों पर जीत हासिल करने पर फोकस कर दिया है. इसी क्रम में लगातार वर्तमान सांसदों के रिपोर्ट कार्ड पर नजर रखी जा रही है और नए मजबूत प्रत्याशियों की तलाश भी जारी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

मौजूदा सांसदों का रिपोर्ट कार्ड
पार्टी मौजूदा सांसदों का रिपोर्ट कार्ड तैयार कर रही है. इसी बात ने मध्य प्रदेश के कई सांसदों की धड़कनें बढ़ा दी हैं और वे इस बात को लेकर सशंकित भी हैं कि क्या पार्टी उन्हें फिर मौका देगी या फिर कोई नया चेहरा सामने होगा? जो सांसद हैं, उनमें से कई के कामकाज से पार्टी संतुष्ट नहीं है और जमीनी स्तर से अब तक जो फीडबैक आया है, वह संतोषजनक भी नहीं है.


सात सांसदों को चुनाव लड़ाया गया था
एक समाचार एजेंसी ने सूत्रों के हवाले से कहा है कि सात सांसदों को विधानसभा चुनाव लड़ाया गया था. वहीं, करीब पांच ऐसे सांसद हैं, जिनकी कार्यशैली से पार्टी संतुष्ट नहीं है और उनका जनता के बीच कामकाज भी ठीक नहीं रहा है. इसलिए राज्य में लगभग एक दर्जन स्थानों पर नए चेहरों को पार्टी मौका देने का मन बना रही है. राज्य की वर्तमान स्थिति पर गौर करें तो बीजेपी ने विधानसभा चुनाव में 230 सीटों में से 163 पर जीत हासिल की थी.


29 सीटों पर जीत का रखा गया है लक्ष्य
विधानसभा चुनाव में दो सांसदों को हार का सामना करना पड़ा था. ये सांसद हैं, सतना के गणेश सिंह और मंडला से फगन सिंह कुलस्ते. इस वजह से उनकी उम्मीदवारी पर तलवार लटकी हुई है. पार्टी से जुड़े नेता का कहना है कि आगामी लोकसभा चुनाव में पार्टी ने सभी 29 सीटों पर जीत का लक्ष्य तय किया है और उसी की रणनीति पर काम किया जा रहा है.


नए चेहरों को ज्यादा संख्या में दिया जा सकता है मौका
आमतौर पर वैसे भी पार्टी नए चेहरों को मौका दे रही है, इसलिए, संभावना इस बात की भी ज्यादा है कि इस बार के चुनाव में पिछले चुनाव की तुलना में नए चेहरे ज्यादा सामने होंगे. बता दें कि मध्य प्रदेश में लोकसभा की कुल 29 सीटें हैं जिनमें से 28 सीटों पर बीजेपी का कब्जा है. 2019 के लोकसभा चुनाव में केवल छिंदवाड़ा लोकसभा सीट पर कांग्रेस के नकुलनाथ से जीत दर्ज की थी जो पार्टी दिग्गज कमलनाथ के बेटे हैं. 


ये भी पढ़ें- Rahul Gandhi: राहुल गांधी पर असम में होगी FIR, बोले- बैरिकेड्स तोड़े, कानून नहीं...


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.