नई दिल्लीः Maharashtra Election: महाराष्ट्र चुनाव को लेकर बड़ी खबर आ रही है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है कि NDA के बीच सीट शेयरिंग को लेकर सहमति बन गई है. कहा जा रहा है कि शुक्रवार देर रात एनडीए के घटक दलों में सीट शेयरिंग को लेकर गृह मंत्री अमित शाह के घर बैठक हुई जिसमें सीटों के बंटवारे पर सहमति बनी है. 


सबसे ज्यादा सीटें बीजेपी के हिस्से आईं


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

दैनिक भास्कर की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि महाराष्ट्र की 288 सीटों में से बीजेपी 155 पर चुनाव लड़ेगी जबकि शिवसेना शिंदे गुट 78 और एनसीपी अजित पवार गुट 55 सीटों पर अपने उम्मीदवारों को चुनावी मैदान पर उतारेंगी. इस बैठक में सीएम एकनाथ शिंदे, डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस और अजित पवार भी थे. 


जिताऊ कैंडिडेट नहीं होने पर प्लस-माइनस


कहा जा रहा है कि जिन कुछ सीटों को लेकर सहमति नहीं है उन्हें राज्य स्तर पर अमित शाह के निर्देश के बाद सुलझा लिया जाएगा. हालांकि जानकारी यह भी आ रही है कि बीजेपी अपने कोटे से छोटे दलों को सीटें देगी. वहीं अगर किसी पार्टी के पास जिताऊ कैंडिडेट नहीं होगा तो ऐसी स्थिति में 5 जगहों पर कम-ज्यादा किया जा सकता है.


रिपोर्ट की मानें तो बीजेपी आज ही अपने कोटे की 106 सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है. इनमें देवेंद्र फडणवीस समेत अन्य बड़े चेहरे शामिल होंगे. 


वहीं टीवी9 की रिपोर्ट के मुताबिक, मुंबई में बीजेपी को 18 सीटें, शिवसेना शिंदे गुट को 15 और एनसीपी अजित पवार गुट को 3 सीटें मिल सकती हैं. दावा किया जा रहा है कि मुंबई में बीजेपी के 3-4 मौजूदा विधायकों के टिकट कट सकते हैं.


कब हैं महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव


बता दें कि महाराष्ट्र की सभी 288 विधानसभा सीटों पर 20 नवंबर को वोटिंग होगी. वहीं चुनाव परिणाम 23 नवंबर को आएगा. राज्य में 22 अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी. वहीं नामांकन की अंतिम तिथि 29 अक्टूबर है. उम्मीदवार अपने नामांकन पत्र 4 नवंबर 2024 तक वापस ले सकेंगे.


यह भी पढ़िएः UP उपचुनाव: कांग्रेस के लिए खैर और गाजियाबाद सीट मुश्किल क्यों, किसे मिल सकता है टिकट?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.