UP उपचुनाव: कांग्रेस के लिए खैर और गाजियाबाद सीट मुश्किल क्यों, किसे मिल सकता है टिकट?

UP Upchunav 2024: यूपी में 13 नवंबर को 9 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होने हैं. सपा 7 और कांग्रेस 2 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. कांग्रेस को गठबंधन में मिली दोनों सीटें काफी मुश्किल मानी जा रही हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 19, 2024, 12:33 PM IST
  • कांग्रेस 2 सीटों पर लड़ेगी उपचुनाव
  • सपा 6 सीटों पर उतारेगी प्रत्याशी
UP उपचुनाव: कांग्रेस के लिए खैर और गाजियाबाद सीट मुश्किल क्यों, किसे मिल सकता है टिकट?

सपा और कांग्रेस किन सीटों पर पड़ रही चुनाव?
सपा:
मिर्जापुर की मझवां सीट, अंबेडकरनगर की कटेहरी सीट, मैनपुरी की करहल सीट, कानपुर की सीसामऊ, प्रयागराज की फूलपुर, मुजफ्फरनगर की मीरापुर सीट और अयोध्या की मिल्कीपुर सीट.
कांग्रेस: गाजियाबाद सीट और अलीगढ़ की खैर सीट.

कांग्रेस के लिए मुश्किल क्यों दोनों सीटें?
सपा ने जो दो सीटें कांग्रेस को दी हैं. वे दोनों ही कांग्रेस के लिए मुश्किल मानी जा रही हैं.
खैर: इस सीट पर कांग्रेस पार्टी की आखिरी जीत साल 1980 के विधानसभा चुनाव में हुई थी. बीते 44 साल से यहां पर पार्टी को हार का सामना करना पड़ा है.
गाजियाबाद: इस सीट पर कांग्रेस पार्टी आखिरी बार साल 2002 में जीती थी. यहां पर बीते 22 साल से पार्टी को जीत नसीब नहीं हुई है.

कौन हो सकता है कांग्रेस का प्रत्याशी?
मीडिया रिपोर्ट्स में ये दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस पार्टी दोनों सीटों पर महिला प्रत्याशी को मैदान में उतार सकती है. गाजियाबाद से डॉली शर्मा को टिकट दी जा सकती है. जबकि खैर से डॉ. चारु का नाम लगभग तय माना जा रहा है. चारु पहले कांग्रेस में हुआ करती थीं, लेकिन वे  बसपा में शामिल हो गई थी. 2022 का विधानसभा चुनाव लड़ा, दूसरे नंबर पर रहीं. अब उपचुनाव से पहले चारु कांग्रेस में घर वापसी कर चुकी हैं.

कांग्रेस के लिए दोनों मुश्किल सीटें
गाजियाबाद और अलीगढ़ की खैर सीट कांग्रेस के लिए काफी मुश्किल सीटें हैं. इन दोनों सीटों पर कांग्रेस वर्षों से जीत का स्वाद नहीं चखी है. खैर सीट पर 44 साल से और गाजियाबाद सीट पर 22 साल से कांग्रेस को जीत नहीं मिली है. खैर विधानसभा सीट पर कांग्रेस को आखिरी बार 1980 में जीत मिली थी. वहीं, गाजियाबाद सीट पर कांग्रेस को अंतिम बार 2002 जीत मिली थी.

नामांकन प्रक्रिया शुरू हुई
गौरतलब है कि यूपी की 9 सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए नामांकन प्रक्रिया शुरू चुकी है. 25 अक्टूबर तक नामांकन भरे जाएंगे. 30 अक्टूबर तक नाम वापसी की आखिरी तारीख है. 13 नवंबर को मतदान है, 23 नवंबर को रिजल्ट घोषित किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- कौन है कनाडाई पुलिस अधिकारी संदीप सिंह सिद्धू? जिसे भारत ने भगोड़े आतंकियों की सूची में डाला, शौर्य चक्र विजेता की हत्या में शामिल होने का आरोप

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़