नई दिल्ली: Maharashtra Politics: यूपी और दिल्ली में कांग्रेस का क्षेत्रीय दलों से गठबंधन करीब-करीब तय हो गया है. अब महाराष्ट्र में भी कांग्रेस क्षेत्रीय दलों से सीट शेयरिंग चर्चा के अंतिम दौर में पहुंच चुकी है. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा है 38 सीटों पर महाविकास अघाड़ी (MVA) के बीच सहमति बन चुकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

9 सीटों पर चर्चा बाकी
मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो कांग्रेस, NCP (शरद पवार गुट), शिवसेना (उद्धव ठाकरे गुट) औरवंचित बहुजन अघाड़ी के बीच 38 सीटों पर तो सहमति बन चुकी है. करीब 9 सीटें ऐसी हैं, जिन पर चर्चा होनी बाकी है. 


राहुल ने फोन पर की बातचीत
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने उद्धव ठाकरे और शरद पवार से बातचीत की है. माना जा रहा है कि शरद पवार और उद्धव की ओर से पॉजिटिव रेस्पोंस आया है. सीट शेयरिंग पर चर्चा करने के लिए सभी दलों की 27 फरवरी को बैठक है. 


2019 में क्या रहे नतीजे?
महाराष्ट्र में 48 लोकसभा सीटें हैं. 2019 के लोकसभा चुनाव में भाजपा ने 23, शिवसेना ने 18, NCP ने 3, कांग्रेस ने 2 और AIMIM ने एक सीट पर जीत दर्ज की थी. लेकिन अब परिस्थिति काफी बदल गई है. NCP और शिवसेना में फूट हो गई है, दो अलग-अलग धड़े बन चुके हैं. 


यूपी में गठबंधन तय हुआ
गौरतलब है कि यूपी में लोकसभा सपा और कांग्रेस के बीच गठबंधन तय हो चुका है. यहां पर समाजवादी पार्टी 62, कांग्रेस 17 और आजाद समाज पार्टी एक सीट पर चुनाव लड़ सकती है. यूपी में कुल 80 लोकसभा सीटें हैं.  


ये भी पढ़ें- Uttar Pradesh: पहले भी साथ आए थे 'यूपी के लड़के', जानें 2017 में सपा-कांग्रेस के गठबंधन का क्या हाल हुआ?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.