नई दिल्ली: Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव से पहले इंडिया गठबंधन महाराष्ट्र के लिए सीट शेयरिंग पर माथापच्ची करेगा. इसको लेकर आज शाम 4 बजे दिल्ली में बैठक होनी है. बैठक में NCP, कांग्रेस और शिवसेना (उद्धव गुट) के नता शामिल होंगे. हालांकि, मीटिंग से पहले ही एक फॉर्मूला तय कर लिया गया है, जिस पर मीटिंग में चर्चा हो स्टकी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है सीट शेयरिंग फॉर्मूला?
महाराष्ट्र में लोकसभा की कुल 48 सीटें हैं. यहां पर कांग्रेस, NCP, शिवसेना (UBT) और वंचित बहुजन अघाड़ी इंडिया गठबंधन का हिस्सा हैं. माना जा रहा है कि महाराष्ट्र कांग्रेस 20 सीटों पर लड़ सकती है. शिवसेना वैसे तो 23 सीटों की मांग कर रही है, लेकिन उन्हें भी 20 सीटें दी जा सकती हैं. NCP को 6 और वंचित बहुजन अघाड़ी को 2 सीटें मिल सकती हैं. 


कांग्रेस और शिवसेना '20-20' पर क्यों?
दरअसल, महाराष्ट्र में शिवसेना के दो गुट हैं. एक गुट के नेता एकनाथ शिंदे हैं और दूसरे के नेता बाल ठाकरे के बेटे उद्धव हैं. लेकिन उद्धव गुट के कुछ नेता अब भी शिंदे के संपर्क में हैं. ऐसे में कांग्रेस उद्धव गुट को अपने बराबर ही सीटे दे रही है. दूसरी बाते ये कि कांग्रेस प्रदेश में अपना प्रभाव कमजोर नहीं करना चाह रही है. 


ऐसा था बीते चुनाव का गणित
बीते चुनाव के आंकड़े देखे जाएं तो शिवसेना 23 सीटों पर चुनाव लड़ी थी और 18 पर जीत दर्ज की थी. शिवसेना का तब एक ही गुट था, जिसके नेता उद्धव थे. उद्धव ने भाजपा के साथ गठ्बन्धन में ये चुनाव लड़ा था. इसके अलावा 2019 में कांग्रेस को 1 सीट पर जीत मिली थी. NCP भी तब एक हुआ करती थी, अजीत पवार शरद पवार के साथ थे. NCP को 4 सीटें मिली थीं.


ये भी पढ़ें- INDIA गठबंधन कर ले ये 7 काम, तो आसान हो जाएगी 2024 की लड़ाई


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.