नई दिल्ली: नए राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण 25 जुलाई को है, लेकिन क्या आपको पता है कि राष्ट्रपति चुनाव में जो कैंडिडेट जीतता है उन्हें राष्ट्रपति पद की शपथ कौन दिलाता है. देश के सर्वप्रथम नागरिक को क्या-क्या अधिकार प्राप्त हैं? राष्ट्रपति को सुविधाएं कितनी मिलती है और आखिर 25 जुलाई को ही राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया जाता रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे तमाम सवाल हमारे और आपके जेहन में घुमते रहते हैं, तो राष्ट्रपति चुनाव से जुड़े ऐसे तमाम और पहलुओं को सवाल-जवाब के माध्यम से समझाते हैं.


सवाल नंबर 1- राष्ट्रपति को शपथ कौन दिलाता है?
जवाब- देश के चीफ जस्टिस राष्ट्रपति को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाते हैं.
चीफ जस्टिस की अनुपस्थिति में, सुप्रीम कोर्ट के सीनियर मोस्ट जस्टिस शपथ दिला सकते हैं. संविधान के अनुच्छेद 60 में राष्ट्रपति को शपथ दिलाने को लेकर स्पष्ट रूप से उल्लेख किया गया है. राष्ट्रपति का कार्यकाल 5 वर्ष का होता है.


सवाल नंबर 2- राष्ट्रपति को कितनी सैलरी मिलती है?
जवाब- President of India Salary: वर्तमान में भारत के राष्ट्रपति की सैलरी 5 लाख रुपये प्रति माह है.


सवाल नंबर 3- राष्ट्रपति को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं?
जवाब- सैलरी के अलावा राष्ट्रपति को फ्री मेडिकल सुविधा मिलती है. घर, बिजली, फोन बिल सहित अन्य भत्ते मिलते हैं. मर्सिडीज बेंज S 600 पुलमैन गार्ड गाड़ी और राष्ट्रपति के फ्लीट में 25 गाड़ियां होती हैं. राष्ट्रपति के पास स्पेशल बॉडीगार्ड होते हैं. प्रेसीडेन्शियल बॉडीगार्ड  की संख्या 86 होती है.


सवाल नंबर 4- पूर्व राष्ट्रपति को क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं?
जवाब- पूर्व राष्ट्रपति को रहने के लिए मुफ्त बंगला, एक मोबाइल फोन, दो फ्री लैंडलाइन फोन और लाइफटाइम फ्री इलाज की सुविधा दी जाती है. स्टाफ के खर्च के लिए 60 हजार रुपये भी मिलते हैं.


सवाल नंबर 5- भारत के राष्ट्रपति के क्या-क्या अधिकार हैं?
जवाब-
रक्षा बलों के सुप्रीम कमांडर
आपातकाल लागू करने की शक्ति
फांसी से क्षमादान की शक्ति
दोषियों की सजा माफ, निलंबित या खत्म करने का अधिकार
अध्यादेश जारी करने का अधिकार
प्रधानमंत्री की नियुक्ति का अधिकार
कानून बनाने के लिए स्वीकृति ज़रूरी
चीफ जस्टिस, चुनाव आयुक्त की नियुक्ति
वित्तीय आपातकाल लागू करना
बिल पास करने के लिए मंजूरी
राष्ट्रपति के हस्ताक्षर के बिना कोई कानून नहीं बन सकता


सवाल नंबर 6- राष्ट्रपति का शपथ 25 जुलाई को ही क्यों?
जवाब- वर्ष 1977 में नीलम संजीव रेड्डी निर्विरोध राष्ट्रपति चुने गए थे. उन्होंने 25 जुलाई 1977 को राष्ट्रपति पद की शपथ ली थी. उसके बाद से ही 25 जुलाई को शपथ लेने की परंपरा बन गई.


सवाल नंबर 7- राष्ट्रपति की मृत्यु होने पर पद कौन संभालता है?
जवाब- मृत्यु या किसी अन्य वजह से राष्ट्रपति पद खाली रहने पर उपराष्ट्रपति उनका कार्यभार संभालते हैं. इसके लिए उनको राष्ट्रपति पद की शपथ लेनी होती है.


सवाल नंबर 8- कैसा है भारत के राष्ट्रपति का आशियाना?
जवाब-
17 साल निर्माण में लगे
340 कमरे
1912-1929 तक निर्माण
1931 में उद्घाटन
227 खंभे
35 बरामदे
37 फव्वारे
14 लिफ्ट
70 करोड़ ईंटों से निर्माण
23000 मजदूरों ने किया निर्माण
330 एकड़ में फैला
4 फ्लोर


आपको बता दें कि अब तक देश के कुल 9 राष्ट्रपतियों ने 25 जुलाई को शपथ ली है. भारत में राष्ट्रपति का कार्यकाल पांच साल का होता है. हर पांच साल में एक बार लोकसभा, राज्यसभा और राज्य विधानसभाओं के निर्वाचित सदस्य मिलकर राष्ट्रपति का चुनाव करते हैं.


राष्ट्रपति के चुनाव के लिए एक खास किस्म की चुनाव प्रक्रिया का पालन किया जाता है. इसे सिंगल ट्रांसफरेबल वोट सिस्टम कहा जाता है. इसके तहत मतदाता अपनी पसंद के अनुसार 1, 2, 3, 4 के क्रम में उम्मीदवारों को चुनता है, लेकिन किसी भी स्थिति में उसका एक ही वोट गिना जाता है.


इसे भी पढ़ें- महाराष्ट्र में हुए सियासी परिवर्तन के बाद क्या दलबदल विरोधी कानून में होगा बदलाव, सरकार ने दिया ये जवाब


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.