नई दिल्ली: पश्चिम बंगाल के चुनाव की तारीखों का ऐलान हो चुका है. करीब 1 महीने तक पश्चिम बंगाल के अलग-अलग हिस्सों में अलग-अलग चरणों में मतदान होंगे. लगता है बंगाल के चुनावों में गड़बड़ी की बड़ी आशंका है शायद इसीलिए चुनाव के चरणों की संख्या पिछली बार से बढ़ गई.


27 मार्च से शुरू होगी वोटिंग


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पश्चिम बंगाल में 8 चरणों की वोटिंग 27 मार्च से शुरू होगी. 29 अप्रैल को आखिरी दौर का मतदान होगा. जानकारी के अनुसार 2 मई को रिजल्ट आएगा. तारीखों की बात करें तो पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव 2021 का कैलेंडर कुछ इस तरह होगा.



27 मार्च को पहले चरण का मतदान


पश्चिम बंगाल में पहले चरण का मतदान 27 मार्च को होगा. इसके लिए 2 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 9 मार्च नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी. 12 मार्च को नामांकन वापस लेने का आखिरी मौका होगा. पहले चरण में 30 विधानसभा सीटों पर वोटिंग की जाएगी. नीचे देखिए पहले चरण में कहां-कहां मतदान किए जाएंगे.



1 अप्रैल को दूसरे चरण का मतदान


पश्चिम बंगाल में दूसरे चरण का मतदान 1 अप्रैल को होगा. इसके लिए 5 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 12 मार्च नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी. 17 मार्च को नामांकन वापस लेने का आखिरी मौका होगा. दूसरे चरण में भी 30 विधानसभा सीटों पर वोटिंग की जाएगी. नीचे देखिए दूसरे चरण में कहां-कहां मतदान किए जाएंगे.



6 अप्रैल को तीसरे चरण का मतदान


पश्चिम बंगाल में तीसरे चरण का मतदान 6 अप्रैल को होगा. इसके लिए 12 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 19 मार्च नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी. 22 मार्च को नामांकन वापस लेने का आखिरी मौका होगा. तीसरे चरण में भी 31 विधानसभा सीटों पर वोटिंग की जाएगी. नीचे देखिए तीसरे चरण में कहां-कहां मतदान किए जाएंगे.



10 अप्रैल चौथे चरण का मतदान


पश्चिम बंगाल में चौथे चरण का मतदान 10 अप्रैल को होगा. इसके लिए 16 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 23 मार्च नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी. 26 मार्च को नामांकन वापस लेने का आखिरी मौका होगा. चौथे चरण में भी 44 विधानसभा सीटों पर वोटिंग की जाएगी. नीचे देखिए चौथे चरण में कहां-कहां मतदान किए जाएंगे.




17 अप्रैल को पांचवें चरण का मतदान


पश्चिम बंगाल में पांचवें चरण का मतदान 17 अप्रैल को होगा. इसके लिए 23 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 30 मार्च नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी. 3 अप्रैल को नामांकन वापस लेने का आखिरी मौका होगा. पांचवें चरण में भी 45 विधानसभा सीटों पर वोटिंग की जाएगी. नीचे देखिए पांचवें में कहां-कहां मतदान किए जाएंगे.




22 अप्रैल को छठे चरण का मतदान


पश्चिम बंगाल में छठे चरण का मतदान 22 अप्रैल को होगा. इसके लिए 26 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 3 अप्रैल नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी. 7 अप्रैल को नामांकन वापस लेने का आखिरी मौका होगा. छठे चरण में भी 43 विधानसभा सीटों पर वोटिंग की जाएगी. नीचे देखिए छठे में कहां-कहां मतदान किए जाएंगे.




26 अप्रैल को सातवें चरण का मतदान


पश्चिम बंगाल में सातवें चरण का मतदान 26 अप्रैल को होगा. इसके लिए 31 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 7 अप्रैल नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी. 12 अप्रैल को नामांकन वापस लेने का आखिरी मौका होगा. सातवें चरण में भी 36 विधानसभा सीटों पर वोटिंग की जाएगी. नीचे देखिए सातवें में कहां-कहां मतदान किए जाएंगे.




29 अप्रैल को आठवें चरण का मतदान


पश्चिम बंगाल में आठवें चरण का मतदान 29 अप्रैल को होगा. इसके लिए 31 मार्च को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 7 अप्रैल नॉमिनेशन दाखिल करने की आखिरी तारीख होगी. 12 अप्रैल को नामांकन वापस लेने का आखिरी मौका होगा. आठवें चरण में भी 36 विधानसभा सीटों पर वोटिंग की जाएगी. नीचे देखिए आठवें में कहां-कहां मतदान किए जाएंगे.




ममता बनर्जी ने दक्षिण 24 परगना में तीन चरणों में वोटिंग पर सवाल उठाए है. ममता बनर्जी ने कहा है कि ये हमारा गढ़ है. यहां पीएम मोदी और गृहमंत्री की सुविधा के अनुसार वोटिंग की तारीख रखी गई. 


पश्चिम बंगाल में 8 चरणों में चुनाव पर ममता बनर्जी ने सवाल उठाए. ममता बनर्जी ने कहा है कि ये हमारा गढ़ है. यहां पीएम मोदी और गृहमंत्री की सुविधा के अनुसार वोटिंग की तारीख रखी गई. उन्होंने ये भी कहा कि बीजेपी के कहने पर चुनाव आयोग 8 चरणों में चुनाव करवा रहा है.


पिछली बार विधानसभा चुनाव साल 2016 में हुए थे तो निर्वाचन आयोग ने 7 चरणों में चुनाव सम्पन्न कराए थे, इस बार 8 चरणों में चुनाव होने हैं और इस वजह से सवाल उठता है कि क्या निर्वाचन आयोग को भी लगता है कि बंगाल में हालात ठीक नहीं हैं और भयमुक्त चुनाव के लिए सुरक्षा ज्यादा चाहिए?


इसे भी पढ़ें- Bengal Election 2021: Pawri Mood में जेपी नड्डा बोले-परिवर्तन की तैयारी हो रही है


बता दें, चुनावों में कोरोना को लेकर खास निर्देश जारी किए गए हैं. चुनाव कर्मी फ्रंट लाइन वर्कर्स होंगे, सभी को वैक्सीन लगेगी. चुनाव की तारीखों के ऐलान के साथ ही पांचों राज्यों में आचारसंहिता लग गई है. 29 अप्रैल तक किसी नई योजना का ऐलान नहीं करना है.


इसे भी पढ़ें- Assembly Election 2021 Dates: 27 मार्च से शुरू होगी वोटिंग, 2 मई को आएंगे नतीजे- जानिए पूरी Details


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.