नई दिल्ली: Who is Devendra Kadyan from Ganaur vidhan sabha seat: हरियाणा में सोनीपत जिले की गन्नौर विधानसभा सीट लगातार चर्चा में रही है. यहां पर भाजपा के बागी देवेंद्र कादियान लंबी बढ़त बनाए हुए हैं. गन्नौर सीट पर 2019 के चुनाव में BJP की निर्मल रानी विधायक बनीं. जबकि भाजपा ने इस बार नए उम्मीदवार देवेन्द्र कौशिक पर दांव लगाया था. ये प्रदेश की हॉट सीट बनी हुई है. किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलने पर निर्दलीय चुनाव तय कर सकते हैं

COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं देवेंद्र कादियान?
देवेंद्र कादियान के पिता सतबीर सिंह कादियान इनेलो के बड़े नेता रहे हैं. वे INLD के शासन में इफ्को के चेयरमैन और हरियाणा विधानसभा के स्पीकर रहे थे. देवेंद्र कादियान बीए एलएलबी हैं. साल 1998 में छात्र राजनीति से देवेंद्र ने अपने सियासी करियर की शुरुआत की. पिता सतबीर सिंह कादियान और मां बिमला कादियान इनेलो के टिकट पर चुनाव लड़ चुके. इनेलो अलग होकर JJP बनी तो सतबीर JJP के साथ चले गए.

JJP से लड़ चुके चुनाव
देवेंद्र कादियान ने साल 2019 का विधानसभा चुनाव पानीपत ग्रामीण से JJP के टिकट पर लड़ा. इस दौरान उन्होंने भाजपा के पंचायत एवं सहकारिता मंत्री महिपाल ढांडा जोरदार टक्कर दी थी. इस बार देवेंद्र भाजपा से टिकट मांग रहे थे, लेकिन उन्हें टिकट नहीं मिला. लिहाजा वे बागी होकर चुनाव लड़े. देवेंद्र कादियान के पीछे पिता की मजबूत विरासत है, यही कारण है कि वे इलाके में जाने-पहचाने चेहरे हैं.

हरियाणा में बड़ा उलटफेर
गौरतलब है कि हरियाणा में चौंकाने वाले विधानसभा चुनाव परिणाम सामने आ रहे हैं. एग्जिट पोल में सामने आया था कि भाजपा प्रदेश की सत्ता से इस बार दूर रह सकती है. लेकिन रुझानों में भाजपा को बहुमत मिलता दिख रहा है. कांग्रेस ने अग्रेसिवली चुनाव लड़ा और भाजपा बैकफुट पर नजर आई, लेकिन रुझानों में बाजी एकदम पलटती हुई दिख रही है. 


ये भी पढ़ें- Haryana Result: किसान, जवान, पहलवान और संविधान... सारे मुद्दों पर घिरी, फिर भी BJP कैसे चल रही आगे?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.