नई दिल्ली: ऑस्ट्रेलियाई संगीत 'सीकर्स' के लिए अपनी आवाज देने वाली गायिका जूडिथ डरहम (Judith Durham) ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया है. वह लंबे समय से बीमार चल रही थीं. उन्हें 'जॉर्जी गर्ल' के नाम से भी जाना जाता था. उन्होंने कई हिट एलब्म भी दिए है, जो आज भी लोगों की जुबान पर चढ़े हुए है. उनका यूं जाना उनके फैंस के लिए एक बड़ा झटका है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

79 साल की थी जूडिथ


1943 में ऑस्ट्रेलिया के एस्सेनडॉन में पैदा हुई जूडिथ काफी लंबे समय से फेफड़ों की बीमारी जूझ रहीं थी. हेल्थ कॉम्प्लिकेशन्स के चलते मेलबर्न के अल्फ्रेड अस्पताल में शुक्रवार को गायिका ने अंतिम सांस ली. जूडिथ डरहम साल 1963 में 'द सीकर्स' में शामिल हुईं थीं.



]उनकी आवाज का ऐसा जादू चला की सीकर्स यूके और यूएस में हिट होने वाला पहला ऑस्ट्रेलियाई बैंड बन गया. बैंड ने अभी उनके 'द कार्निवल इज ओवर' 'आई विल नेवर फाइंड अदर यू' और 'जॉर्जी गर्ल' समेत 50 मिलियन से अधिक रिकॉर्ड बेचे, जो सुपर डुपर हिट हुए.


स्टूडियो एल्बम में भी दिखीं गायिका


जूडिथ डरहम ने 1968 में अपने बैंड को छोड़ दिया था. जिसके बाद उन्होंने कई स्टूडियो एल्बम रिलीज किए थे. लेकिन 1990 में उन्होंने दोबारा से सीकर्स बैंड के साथ काम करना शुरू कर दिया था.



गायिका के निधन पर द सीकर्स की मैनेजमेंट टीम के सदस्य ग्राम ने कहा कि 'यह जूडिथ के परिवार, उसके साथी सीकर्स म्यूजिकोस्ट के कर्मचारियों, म्यूजिक इंडस्ट्रा और दुनियाभर के प्रशंसकों और हम सभी के लिए बहुत दुखद और काला दिन है.'


ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री ने दी श्रद्धांजलि


सिंगर जूडिथ डरहम के निधन पर ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बानीस ने दुख जताते हुए लिखा- 'जूडिथ डरहम ने हमारी पहचान को एक नए सिरे को आवाज दी और ऑस्ट्रेलियाई कलाकारों की नई पीढ़ी के लिए एक रास्ता मजबूत बनाने में मदद की है. उनकी दयालुता को बहुत लोगों द्वारा याद किया जाएगा, उन्होंने हमारे राष्ट्र को जो म्यूजिक दिया, उसे कभी नहीं भुलाया जा सकेगा. वह हमेशा हमारे दिलों में रहेंगी.'


ये भी पढ़ें- करण जौहर की पार्टी में कियारा आडवाणी का लुक देख बावले हुए लोग, जमकर उड़ा रहे एक्ट्रेस का मजाक


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.