नई दिल्ली: Independence Day 2022: देश आजादी के 75 साल पूरे होने पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है. 1947 में आजाद होने के बाद अब तक देश ने काफी तरक्की की है. हिंदी सिनेमा ने भी देश के विकास में अहम योगदान देते हुए समय-समय पर कई मुद्दों पर फिल्म बनाकर लोगों को जागरूक किया है. सिनेमा ने नई पीढ़ी को देश का इतिहास और आजादी के संघर्षों को पर्दे पर दिखाया है. देश को आजादी 75 साल पहले मिली थी, लेकिन सिनेमा की बदौलत आज के युवा भी 75 पहले लोगों के संघर्ष को महसूस कर सकते हैं. बॉलीवुड में देश की आजादी पर कई फिल्में बन चुकी हैं. भारतीय सिनेमा में अब तक देश सेना जवानों पर दर्जनों फिल्म बन चुकी है. लेकिन आप जानते हैं भारतीय सिनेमा में ऐसे कलाकार भी हैं जिन्होंने देश की सेवा की है. कुछ स्टार्स आर्मी में तो कुछ एयरफोर्स में काम कर चुके हैं. आज हम इस लेख में आपको उन स्टार्स के बारे में बताएंगे जिन्होंने पर्दे पर नहीं बल्कि फ्रंटलाइन पर रहकर देश की सेवा की है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बिक्रमजीत कंवरपाल
बिक्रमजीत कंवरपाल कई फिल्मों, टीवी सीरियल और वेब सीरीज में नजर चुके हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं बिक्रमजीत सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. साल 1989 में वह भारतीय सेना में शामिल हुए थे. साल 2002 में वह मेजर के पद से रिटायर हुए थे. साल 2003 में उन्होंने बॉलीवुड डेब्यू किया था. साल 2021 में 53 साल की उम्र में विक्रमजीत का निधन हो गया था.


अच्युत पोद्दार
अच्युत पोद्दार मुन्ना भाई और थ्री इडियट्स जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुके हैं. वह फिल्मों के अलावा टीवी सीरियल में काम कर चुके हैं. अच्युत पोद्दार भी सेना भी अपनी सेवा दे चुके हैं. साल 1967 में वह कैप्टन के पद से रिटायर हुए थे. इसके बाद उन्होंने कुछ समय जॉब की थी. उन्होंने 44 साल की उम्र में फिल्म इंडस्ट्री में अपना डेब्यू किया है.


आनंद बक्शी
आनंद बक्शी बॉलीवुड की कई बड़ी फिल्मों के लिए गाने लिख चुके हैं. उन्होंने अपने करियर में 3 हजार से भी ज्यादा गाने लिखे हैं. लेकिन आप जानते हैं आनंद बक्शी इंडियन नेवी में काम कर चुके हैं. साल 2002 में आनंद बक्शी का निधन हो गया था.


गुफी पेंटल
गुफी पेंटल पॉपुलर टीवी शो महाभारत में शकुनि का किरदार निभा चुके हैं. इसके अलावा वह फिल्मों और टीवी सीरियल में भी नजर आ चुके हैं. साल 1962 में गुफी पेंटल इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे उस दौरान वह सेना में शामिल हुए थे. भारत और चीन के लड़ाई के दौरान उन्होंने आर्मी में काम किया था.


साउथ सुपरस्टार मोहनलाल
साउथ सिनेमा के सुपरस्टार मोहनलाल के बारे में बहुत कम लोगों को पता होगा कि वह भी आर्मी में रह चुके हैं. भारतीय आर्मी में वह लेफ्टिनेंट कर्नल की रैंक पर थे. उन्होंने ये रैंक साल 2009 में एक्टर बनने के बाद हासिल किया था.


रहमान
हिंदी सिनेमा में 40 से 60 दशक की हिट फिल्मों में काम करने वाले रहमान भी सेना में अपनी सेवाएं दे चुके हैं. उन्होंने रॉयल इंडियन एयर फोर्स में काम किया है. रहमान चौदहवीं का चांद, साहिब बीबी और गुलाम और वक्त जैसी हिट फिल्मों में काम कर चुके हैं. 


इसे भी पढ़ेंः  Laal Singh Chaddha Day 1 BO Collection: आमिर खान ने की धीमी शुरुआत, क्या फिल्म पर पड़ा बायकॉट का असर?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.