मिथुन चक्रवर्ती होंगे दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित, पीएम मोदी ने बधाई देते हुए लिखी ये बात

Mithun Chakraborty: दिग्गज एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को हाल में ही दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. सिनेमा में अहम योगदान के लिए एक्टर को सम्मानित किया गया है, जिसके लिए उन्हें पीएम मोदी ने भी शुभकामनाएं दी हैं.

Written by - IANS | Last Updated : Sep 30, 2024, 03:37 PM IST
    • मिथुन चक्रवर्ती को मिलेगा सम्मान
    • बेटे नमाशी हुए पिता पर गौरवांवित
मिथुन चक्रवर्ती होंगे दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित, पीएम मोदी ने बधाई देते हुए लिखी ये बात

Mithun Chakraborty: ‘मृगया’, ‘सुरक्षा’, ‘डिस्को डांसर’ और ‘डांस डांस’ जैसी फिल्मों में अपनी बेहतरीन अदाकारी से मशहूर हुए दिग्गज एक्टर मिथुन चक्रवर्ती को सिनेमा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. सरकार के सर्वोच्च सम्मान ‘दादा साहेब फाल्के’ पुरस्कार के लिए सोमवार 30 सितंबर, 2024 को उन्हें नामित किया गया है. दिग्गज एक्टर को 8 अक्टूबर, 2024 को 70वें नेशनल फिल्म अवॉर्ड सेरेमनी में नवाजा जाएगा.

पद्म भूषण से भी हुए मिथुन दा सम्मानित

दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की घोषणा से कुछ महीने पहले ही मिथुन चक्रवर्ती को भारत सरकार के तीसरे सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘पद्म भूषण’ से भी सम्मानित किया गया था. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अश्विनी वैष्णव ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर इस पुरस्कार के लिए दिग्गज एक्टर के नाम की घोषणा की है. अश्विनी वैष्णव ने लिखा, ‘मिथुन दा की शानदार सिनेमाई यात्रा पीढ़ियों को प्रेरित करती है. यह ऐलान करते हुए गौरव महसूस हो रहा है कि ‘दादा साहेब फाल्के’ चयन समिति ने मशहूर अभिनेता मिथुन चक्रवर्ती को भारतीय सिनेमा में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार देने का फैसला किया है.’

8 अक्टूबर को दिया जाएगा सम्मान

अश्विनी वैष्णव ने आगे बताया कि मिथुन चक्रवर्ती को यह पुरस्कार 8 अक्टूबर, 2024 को 70वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार समारोह में दिया जाएगा. तीन सदस्यीय निर्णायक मंडल ने मिथुन को इस प्रतिष्ठित सम्मान के लिए चुना गया है. निर्णायक मंडल में पूर्व दादा साहेब पुरस्कार विजेता आशा पारेख, अभिनेता-राजनेता खुशबू सुंदर और फिल्म निर्माता विपुल अमृतलाल शाह शामिल हुए थे.

PM मोदी ने भी दी शुभकामनाएं

इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी मिथुन दा को शुभकामनाएं दी हैं. पीएम मोदी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की पोस्ट पर रिप्लाई करते हुए लिखा, 'मुझे खुशी है कि मिथुन चक्रवर्ती जी को भारतीय सिनेमा में उनके अद्वितीय योगदान को मान्यता देते हुए प्रतिष्ठित दादा साहब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया है. वह एक कल्चरल आइकॉन हैं, जिनको अपने बहुमुखी प्रदर्शन के लिए पीढ़ियों से सराहना मिली हैं. उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं.'

बेटे नमाशी हुए पिता पर गौरवांवित

मिथुन चक्रवर्ती के बेटे नमाशी चक्रवर्ती ने कहा कि दादा साहेब फाल्के पुरस्कार की घोषणा से उनके पिता बहुत खुश हैं. नमाशी ने कहा, ‘हम सभी बहुत गौरवांवित महसूस कर रहे हैं. वह कोलकाता में हैं. मैंने अभी उनसे बात की. वह अपनी मेहनत से इस मुकाम तक पहुंचे हैं. वह एक महान नागरिक हैं. इसमें लंबा वक्त लगा, यह काफी पहले हो जाना चाहिए था, लेकिन मुझे बहुत गर्व है कि उन्हें आखिरकार इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.’ बता दें कि बीते वर्ष 2023 में वहीदा रहमान को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से सम्मानित किया गया था.

1976 में शुरू हुआ था मिथुन चक्रवर्ती का करियर

गौरतलब है कि मिथुन चक्रवर्ती का असली नाम गौरांग चक्रवर्ती है. वह भारतीय फिल्म एवं टेलीविजन संस्थान, पुणे (FTII) के स्टूडेंट रह चुके हैं. उन्होंने हिंदी और बांग्ला सिनेमा में प्रमुखता से काम किया है. 1976 में आई मृणाल सेन की फिल्म ‘मृगया’ से उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी, जिसके लिए उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार भी जीता था. उन्होंने 1992 की फिल्म ‘तहादेर कथा’ लीड एक्टर और 1998 में आई फिल्म ‘स्वामी विवेकानंद’ सपोर्टिंग एक्टर के लिए भी दो और राष्ट्रीय पुरस्कार जीते. 1982 की सुपरहिट फिल्म ‘डिस्को डांसर’ में मिथुन को अपना अनोखा डांसिंग स्टाइल दिखाने का मौका मिला.

ये भी पढ़ें- IIFA 2024: 69 साल की उम्र रेखा की अदाओं ने लूट ली महफिल, 'उमराव जान' ने अपने डांस से लोगों को बनाया दीवाना

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़