नई दिल्ली: भारतीय सिनेमा में अपने डांस के तौर पर खास पहचान बनाने मशहूर कोरियोग्राफर प्रभु देवा (Prabhu Deva) शनिवार को अपना 48वां जन्मदिन मना रहे हैं. प्रभु का जन्म 3 अप्रैल 1973 को कर्नाटक के मैसूर में हुआ था. डांस के अलावा वह कई फिल्मों में अपने अभिनय की कला भी दिखाते नजर आए हैं. हालांकि, उनके डांस को दुनियाभर में नवाजा गया है. आज उन्हें भारत का माइकल जैक्सन कहा जाता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

पिता ने निभाई अहम भूमिका


प्रभु के लिए इस मुकाम को हासिल कर पाना इतना आसान नहीं था. प्रभु ने काफी कम उम्र से ही कोरियोग्रफर के तौर पर काम करना शुरू कर दिया था. उन्हें इस सफलता तक पहुंचाने उनके पिता ने एक अहम भूमिका निभाई है.



यह कहना बिल्कुल गलत नहीं होगा पिता की वजह से ही प्रभु को भारत का माइकल जैक्सन कहा जाने लगा है.


ये भी पढ़ें- Birthday Special: बॉलीवुड, शादी और राजनीति हर जगह विवादों से घिरी रहीं जया प्रदा


पिता ने की मदद


दरअसल, उन दिनों उनके पिता मुगुर सुंदर को कोरियोग्राफर के तौर पर काम दिया जाता है, जिसकी जिम्मेदारी वह बेटे प्रभु को भी देने लगे. हालांकि, उन्होंने आधिकारिक तौर पर कोरियोग्राफर के रूप में 1989 में रिलीज हुई कमल हासन की फिल्म 'वेट्री विज्हा' से अपना सफर शुरू किया था.


सिर्फ एक बार मिली पिता से तारीफ


प्रभु देवा ने बेशक अपने पिता के मार्गदर्शन पर ही अपना करियर चुना हो, लेकिन कहा जाता है कि उनके पिता ने जिंदगी में सिर्फ एक ही बार प्रभु के काम की सराहना की है.



प्रभु देवा के ही निर्देशन में बनी उनकी पहली तेलुगु फिल्म 'नुव्वोस्तन्ते नेनोडदंताना' (Nuvvostanante Nenoddantana) में उन्हें अपने बेटे का काम बेहद पसंद आया था और इसी फिल्म के लिए उन्हें प्रभु को सराहा था.


कभी डांस पर घर में नहीं होती थी बात


प्रभु और उनके पिता ने बेशक एक ही क्षेत्र में करियर बनाया हो, लेकिन अपने काम को लेकर दोनों कभी घर में बात तक नहीं किया करते थे. प्रभु देवा वैसे तो डांस की हर कला में माहिर हैं.



उन्हें डांस मूव्स को कॉपी कर पाना भी हर किसी के आसान नहीं होता. हालांकि, कहा जाता है कि वह भरतनाट्यम में सबसे ज्यादा कुशल है. इसके लिए उन्होंने मशहूर डांसर धर्मराज और लक्ष्मी नारायण से प्रशिक्षण भी लिया है.


ये भी पढ़ें- B'day Special: कभी बहन की शादी को नहीं थे पैसे, आज सबसे ज्यादा कमाई वाले सेलिब्रिटी में होती है गिनती


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.