Birthday Special: बॉलीवुड, शादी और राजनीति हर जगह विवादों से घिरी रहीं जया प्रदा

जया प्रदा (Jaya Prada)  बॉलीवुड की कभी टॉप एक्ट्रेस में गिनी जाती थीं और आज राजनीति का बड़ा चेहरा बन चुकी हैं. एक्ट्रेस ने जहां भी काम किया, उनके और विवाद के बीच रिश्ता बना रहा. अमर सिंह के साथ नाम जुड़ने से तंग आकर जया ने सुसाइड तक का मन बना लिया था.

Written by - Vineeta Kumari | Last Updated : Apr 3, 2021, 12:08 PM IST
  • पहली फिल्म के लिए मिला था 10 रुपये फीस
  • अमर सिंह संग अपने रिश्ते को लेकर बटोरी सुर्खियां
 Birthday Special: बॉलीवुड, शादी और राजनीति हर जगह विवादों से घिरी रहीं जया प्रदा

नई दिल्ली: फिल्मी जगत पर जया प्रदा (Jaya Prada) ने लंबे समय तक राज किया. फिल्मों में सफलता के बाद जया राजनीति में सफल पारी खेल रही हैं. जया प्रदा का जन्म 3 अप्रैल, 1962 में हुआ. जया प्रदा का असली नाम ललिता रानी है. फिल्मों में एंट्री के समय एक्ट्रेस ने अपना नाम बदलकर जया प्रदा रख लिया था.

10 रुपये से किया फिल्मों की शुरुआत
जयाप्रदा सिर्फ 14 साल की थी जब उन्हें स्कूल के एनुअल डे पर स्टेज पर डांस करते हुए साउथ के एक नामी डायरेक्टर ने देखा. जया के डांस से वह इतने इंप्रेस हुए कि उन्होंने जया को अपनी फिल्म में लेने का मन बना लिया.

फिल्म में जया को एक डांस नंबर ऑफर किया जो सिर्फ 3 मिनट का था पर इस डांस ने जया का पूरा करियर बदलकर रख दिया. इसके लिए एक्ट्रेस को फीस के रूप में महज 10 रुपये दिए गए थे. जया का डांस देख हर बड़े निर्देशक की नजर उनपर पड़ी और फिर उन्हें लगातार काम मिलते चले गए. 

ये भी पढ़ें-फिल्म 'अजीब दास्तां' का दमदार ट्रेलर जारी, होमोसेक्सुअलिटी, थ्रिलर और सस्पेंस से भरपूर.

सरगम से किया बॉलीवुड फिल्मों में एंट्री
जयाप्रदा ने फिल्म सरगम से बॉलीवुड फिल्मों में डेब्यू किया. इससे पहले जया साउथ सिनेमा की बड़ी स्टार बन चुकी थी. जया की फिल्म शराबी 1984 में रिलीज की गई थी जिसमें वह अमिताभ बच्चन के अपोजिट नजर आईं. 

फिल्म के लिए एक्ट्रेस ने काफी तारीफें बटोरी. कई सारी सुपरहिट फिल्में देने के बाद जया फिल्मों से दूर हो गईं और राजनीति की ओर रुख किया.

अमर सिंह और जया का कंट्रोवर्शियल रिश्ता
जया प्रदा और अमर सिंह का रिश्ता हमेशा मीडिया में बज क्रिएट करता रहा. एक्ट्रेस ने खुद अमर सिंह को अपना गॉडफादर माना था और बताया था कि उन्होंने जया की काफी मदद की है. जया और अमर सिंह की तस्वीरें भी कई बार वायरल हो चुकी हैं.

जया ने इस पर सफाई देते हुए बताया था कि दोनों की तस्वीर को गलत तरीके से लोगों के बीच वायरल किया गया. जिसके बाद वह काफी टूट चुकी थी और सुसाइड तक का मन बना लिया था. 

जया का राजनीति करियर
जया प्रदा ने पहली बार 1994 में तेलुगू देशम पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ा था. इसके बाद साल 2000 में वो तेदेपा को छोड़ समाजवादी पार्टी में शामिल हो गईं. जैसे ही अमर सिंह ने समाजवादी पार्टी को छोड़ा जया ने भी समाजवादी पार्टी का दामन छोड़ दिया और राष्ट्रीय लोकदल पार्टी में शामिल हो गईं. साल 2019 में जया ने भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ गईं.

ये भी पढ़ें-रियल लाइफ के डॉन जिसकी 11 मुल्कों की पुलिस को थी तलाश, लूटा था होटल अशोक को.

विवादित शादी
साल 1986 में जया ने खूब सुर्खियां बटोरी जब उन्होंने प्रोड्यूसर श्रीकांत नाहटा के साथ शादी कर ली.  जया की यह शादी काफी विवादित रहीं क्योंकि श्रीकांत पहले से शादीशुदा थे और तीन बच्चों के पिता थे. जया श्रीकांत की दूसरी पत्नी बनी पर वह ऑफिशियली कभी उनकी पत्नी नहीं बन पाईं.

शादी के बाद जया प्रदा और श्रीकांत की पहली पत्नी चंद्रा के बीच समझौता हुआ और दोनों साथ रहने लगीं.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़