नई दिल्ली:Mothers Day: मां शब्द ही सुकून से भरा है. भारतीय संस्कृति में मां को भगवान से भी ऊंचा स्थान दिया गया है. घर मां के बिना घर नहीं होता है. वैसे तो मां के लिए हर दिन ही खास है, लेकिन 'मदर्स डे' पर हर को सलाम है. फिल्मी दुनिया ने भी मां का किरदार हमेशा शानदार तरीके से ही फिल्माया गया है. इस विशेष दिन पर हम आपको बॉलीवुड की उन अभिनेत्रियों के बारे में बताएंगे जिन्होंने मां का किरदार निभा कर सफलता हासिल की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

निरूपा रॉय


निरूपा रॉय 70 के दशक की वो अभिनेत्री हैं, जिन्होंने अपने अभिनय के दम पर एक अलग मुकाम हासिल किया है. फिल्मी दुनिया में उनकी पहचान मां के किरदार से हुई है. उन्होंने अपने दौर के लगभग हर हीरो के मां का रोल निभाया है. उनकी अदाकारी और संवाद बोलने का अंदाज दर्शकों का दिल जीत लेता था. फिल्म ‘दीवार’ में निरूपा रॉय का किरदार आज भी लोगों की जुबान पर रहता है.


राखी


राखी ने अपने फिल्मी करियर में कई हिट फिल्मों में काम किया. उन्होंने  शाहरुख और सलमान खान की फिल्म ‘करण अर्जुन’ में उनकी मां का रोल निभाया था. इस फिल्म में उन्होंने मां के अटूट विश्वास को इस कदर दिखाा कि फिल्म देखकर आज भी लोग इमोशनल हो जाते हैं.


फरीदा जलाल


फरीदा जलाल हिंदी फिल्मों की पसंदीदा मां है.  उन्हें कभी भावुक, कभी हंसमुख, कभी गंभीर मां के किरदार में देखा गया है. उन्होंने ‘दिल वाले दुल्हनिया ले जाएंगे’ में काजोल की मां का बेहतरीन रोल किया था. अभिनेत्री ने  'कुछ कुछ होता है', 'कभी खुशी कभी गम', 'कहो ना प्यार है', जैसी कई फिल्मों में मां की भूमिका अदा की है.


रीमा लागू


अभिनेत्री रीमा लागू ने कई हीरो हीरोइनकी मां का रोल किया है. लेकिन वह सलमान खान की मां के रोल में खूब जचीं.  उनकी अदाकारी की सराहना दर्शक भी खूब करते हैं. फिल्म  'हम साथ साथ हैं' में उनकी मां की भूमिका को आज भी दर्शक याद करते हैं. अभिनेत्री ने  'कयामत से कयामत तक’, 'मैंने प्यार किया' और 'कल हो ना हो’ जैसी फिल्मों से भी दिल जीता है.


जया बच्चन


जया बच्चन ने अपने अभिनय से दर्शकों का दिल जीता है. उनकी खूबसूरती के लोग दीवाने थे.  फिल्मों में मुख्य भूमिका निभाने के बाद उन्होंने जब मां का किरदार निभाया तो उससे भी उन्होंने शिद्दत के साथ निभाया. उन्होंने ‘कभी खुशी कभी गम’ ‘कल हो ना हो’ जैसी फिल्मों में मां का किरदार निभाया है.


ये भी पढ़ें- जब मधुबाला को देख कपूर खानदान का ये सुपरस्टार खो बैठा था अपने होश, सेट पर भूल गया था अपने डायलॉग


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने केलिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप