जब रीमा लागू की एक्टिंग से जलने लगी थीं श्रीदेवी, किया था ऐसा काम!

Reema Lagoo Death Anniversary: रीमा लागू बेशक आज इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन वह उम्दा अदाकारी के दम पर वह हमेशा ही अपने चाहने वालों के दिलों में जिंदा रहेंगी. चलिए आज एक्ट्रेस की जिंदगी पर एक नजर डालते हैं.

Written by - Bhawna Sahni | Last Updated : May 18, 2024, 09:35 AM IST
    • हर किरदार में बेहतरीन दिखीं रीमा
    • मां के रोल में मशहूर हुई थीं रीमा
जब रीमा लागू की एक्टिंग से जलने लगी थीं श्रीदेवी, किया था ऐसा काम!

Reema Lagoo Death Anniversary: भारतीय सिनेमा में कई ऐसे सितारे हैं, जिन्हें लीड रोल दिया जाए या साइड रोल में कास्ट करें, वह हर भूमिका को पूरी शिद्दत से पर्दे पर उतारते हैं. ऐसी ही एक अदाकारा थीं, रीमा लागू. उन्हें ज्यादातर फिल्मों में मां के रोल में देखा गया है, लेकिन वह इतनी खूबसूरती से अपने किरदारों में ढलती थीं कि बड़े-बड़े कलाकार उनके सामने फीके पड़ जाते थे. उनके अभिनय का ही जादू है कि वह आज इस दुनिया में न होते हुए भी सिनेप्रेमियों के दिलों में जिंदा है. चलिए आज उनकी पुण्यतिथि के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ खास बातें जानते हैं.

बचपन से ही था फिल्मों में रुझान

21 जून, 1958 को मशहूर एक्ट्रेस मंदाकिनी भड़भड़े के घर एक प्यारी सी बेटी का जन्म हुआ. पेरेंट्स ने नाम रखा नयन भड़भड़े, जो बाद में रामी लागू के नाम से मशहूर हुईं. फिल्मी परिवार से होने के कारण उन्हें बचपन से ही अभिनय की थोड़ी-थोड़ी खुराक मिलती रही. ऐसे में रीमा के भीतर भी अदाकारा बनने का जुनून भर गया. बस फिर क्या था वह हाई स्कूल के बाद ही एक्टिंग की दुनिया में हाथ अपना नसीब आजमाने लगीं. इसके चलते रीमा ने थिएटर करना शुरू कर दिया.

10 साल की बैंक की नौकरी

हालांकि, रीमा ने परिवार की आर्थिक मदद के लिए 10 साल बैंक में नौकरी भी की. वहीं, उन्होंने चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर ही अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत कर दी थी. 1964 में उन्हें 'मास्टर जी' टाइटल से बनी फिल्म में देखा गया था. इसके बाद भी वह कई प्रोजेक्ट्स का हिस्सा बनीं. इसके बाद 1980 में फिल्म 'आक्रोश' से उन्होंने हिन्दी सिनेमा में अपनी करियर की शुरुआत की. देखते ही देखते रीमा को एक के बाद एक फिल्मों के ऑफर्स मिलने लगे.

श्रीदेवी को हो गई थी इनसिक्योरिटी

रीमा अपने करियर में लगभग सभी फिल्मों में साइड रोल्स में ही नजर आईं, लेकिन वह साइड रोल्स में भी ऐसी जान फूंक देती थी कि लीड स्टार्स भी उनके सामने कई बार फीके पड़ जाते थे. ऐसे में एक वाकया काफी मशहूर है. उस समय रीमा फिल्म 'गुमराह' के लिए शूटिंग कर रही थीं. इस फिल्म में उन्होंने श्रीदेवी की मां रोल निभाया था. हालांकि, वह इतनी दमदार दिख रही थीं कि श्रीदेवी को भी उनसे इनसिक्योरिटी होने लगी. ऐसे में उन्होंने रीमा के कुछ सीन्स कटवा दिए.

यश जौहर ने किया था वादा

कहा जाता है कि रीमा के रोल्स कम होने के कारण प्रोड्यूसर यश जौहर बहुत दुखी हो गए थे. ऐसे में यश जौहर ने रीमा से वादा किया कि अब से उनके प्रोडक्शन की हर फिल्म में रीमा ही मां का रोल अदा करेंगी. यश ने अपने इस वादे को निभाया भी और अपने प्रोडक्शन हाउस की हर फिल्म में रीमा को जरूर कास्ट किया.

अंतिम समय तक किया काम

रीमा लागू ने अपनी पर्सनल और प्रोफेशनल जिंदगी में काफी मुश्किलें देखीं, लेकिन उन्होंने कभी हार नहीं मानी. उन्होंने अपने लगभग 4 दशक के करियर में इंडस्ट्री के हर बड़े कलाकार के साथ काम किया. वह पर्दे पर अजय देवगन, शाहरुख खान, सलमान खान, संजय दत्त, माधुरी दीक्षित और जूही चावला जैसी हस्तियों की मां का किरदार निभा चुकी थीं. रीमा ने अपने अंतिम समय तक काम किया. उन्होंने 18 मई, 2017 को हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया, लेकिन इससे एक दिन पहले तक वह शूटिंग कर रही थीं.

ये भी पढ़ें- जब पंकज उदास को सुन नम हो गई थीं राज कपूर की आंखें, पहले गाने के लिए मिले थे 51 रुपये

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़