नई दिल्ली: साल 2022 में दिग्गज अभिनेत्री आशा पारेख को दादा साहेब फाल्के अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने खुद इसकी जानकारी साझा की है. 30 सितंबर को एकट्रेस को यह अवॉर्ड दिया जाएगा. हिंदी सिनेमा में अतुलनीय योगदान के लिए उन्हें सम्मानित किया जा रहा है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर द्वारा इसकी घोषणा की गई.



बेबी आशा पारेख


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आशा पारेख का जन्म 2 अक्टूबर 1942 में हुआ. एक बाल कलाकर के रूप में उन्होंने पर्दे पर कदम रखा. सब उन्हें बेबी मीना कहा करते थे. डायरेक्टर बिमल रॉय ने किसी फंक्शन में उन्हें स्टेज पर डांस करते देखा वहां से उनका डेब्यू हुआ. 10 साल की उम्र में वो 'मां' फिल्म में नजर आईं इसके बाद 'बाप बेटी' में भी उन्हें काम करने का मौका मिला.


स्टार मटिरियल नहीं


दिग्गज डायरेक्टर विजय भट्ट् ने एक बार उन्हें अपनी फिल्म गूंज उठी शहनाई से ये कहकर आशा पारेख को निकाल दिया था कि वो स्टार मटिरियल नहीं है. इसके तुरंत बाद उन्हें 'दिल देके देखो' में कास्ट कर लिया गया. शम्मी कपूर की वो खास दोस्त बन गईं.


पढ़ाई के लिए छोड़ी थी इंडस्ट्री


बाल कलाकार के रूप में काम करने के बाद जब उनकी कुछ फिल्में चल नहीं पाईं तो उन्होंने एक्टिंग से ब्रेक ले लिया. ऐसे में उन्होंने अपनी पढ़ाई पर फोकस करना शुरू कर दिया. हालांकि बाद में जब लवो 16 साल की हुईं तो फिर एक बार पर्दे पर वापसी की. इस बार वो नायिका के तौर पर सबका दिल जीतने वाली थीं.


ये भी पढ़ें: Bigg Boss 16 Promo: बिग बॉस ने खुद को बताया सवा सेर, एक झटके में ऐसे की 'इमली' की बोलती बंद


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.