Vinod Khanna Death Anniversary: विनोद खन्ना हर अंदाज पर्दे पर निराला ही रहा है, लेकिन जितने अजब वह फिल्मों में दिखते थे, उतनी ही कमाल उनकी निजी जिंदगी भी रही है. कहते हैं कि विनोद खन्ना उन कलाकारों में से रहे, जिन्होंने खुद को सिर्फ फिल्मी पर्दे तक ही नहीं समेटे रखा, बल्कि उन्होंने हमेशा वो किया जो उनके दिल ने उनसे कहा. विनोद खन्ना ने इंडस्ट्री में बिना किसी पहचान के कदम रखा था. कुछ था बस कलाकार बनने का जज्बा और आकर्षक पर्सनैलिटी. हालांकि, वह स्वभाव से बहुत शर्मीले थे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

स्कूल से बढ़ी एक्टिंग के लिए दिलचस्पी


विनोद खन्ना को लेकर कहा जाता है कि उन्हें बचपन में एक स्कूल ड्रामा का हिस्सा बनने के बाद से ही एक्टिंग का चसका लग गया था. इसके बाद वक्त के साथ-साथ उनका रुझान भी इसमें बढ़ता गया, लेकिन उनकी किस्मत तब चमकी जब वह एक पार्टी में एक्टर और निर्माता-निर्देशक सुनील दत्त से मिले. उस समय वह अपनी फिल्म 'मन का मीत' पर काम कर रहे थे. इस फिल्म के लिए उन्हें नए चेहरे के तलाश थी. ऐसे में जब सुनील दत्त की मुलाकात विनोद खन्ना से हुई तो उन्होंने अपनी इस फिल्म में को-एक्टर का रोल ऑफर किया. हालांकि, फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप रही, लेकिन विनोद खन्ना का जादू दर्शकों पर चल गया.


धर्मेंद्र और विनोद खन्ना की थी खास दोस्ती


इंडस्ट्री में कदम रखने के बाद विनोद खन्ना का सिक्का ऐसा चला कि वह सुपरस्टार अमिताभ बच्चन को भी मात देने लगे. हालांकि, धर्मेंद्र के साथ उनकी दोस्ती काफी मशहूर रही. विनोद उन्हें अपना भाई मानने लगे थे. ऐसे में वह धर्मेंद्र की कोई बात भी नहीं टालते थे. दोनों की दोस्ती के चर्चे पूरी इंडस्ट्री में थे. वहीं, इस जोड़ी ने कई फिल्मों में बेहतरीन काम किया, लेकिन इनकी दोस्ती में उस समय दरार आ गई जब विनोद खन्ना की जिंदगी में एक लड़की ने दस्तक दी. कहा जाता है कि दोनों के बीच बात हाथापाई तक पहुंच गई थी.


धर्मेंद्र को किया था इनकार


मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो शूटिंग के बाद धर्मेंद्र अक्सर पार्टी किया करते थे. विनोद खन्ना भी उनके साथ शामिल होते थे. हालांकि, एक शाम धर्मेंद्र ने उन्हें अपने साथ बैठने के लिए बुलाया, लेकिन एक्टर ने आने से इनकार कर दिया. दरअसल, उन दिनों विनोद, एक्ट्रेस अमृता सिंह के साथ काम वक्त बिता रहे थे और अपने इसी नए रिश्ते के चलते उन्होंने धर्मेंद्र को मना किया. धर्मेंद्र को उनका ये बर्ताव बिल्कुल पसंद नहीं आया और वह विनोद खन्ना से काफी नाराज हो गए.


धर्मेंद्र हो गए थे बहुत नाराज


कहा जाता है कि गुस्से में धर्मेंद्र ने अमृता सिंह को काफी बुरा-भला कह दिया था. हालांकि, विनोद ने उन्हें इग्नोर कर दिया. इसके बाद अगले दिन भी धर्मेंद्र का गुस्सा शांत नहीं हुआ, लेकिन इस बार विनोद खन्ना को भी गुस्सा आ गया. कहते हैं कि अमृता के कारण विनोद अपने सबसे अच्छे दोस्त से लड़ पड़े. रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह विवाद इतना बढ़ गया कि धर्मेंद्र ने उन्हें धक्का दे दिया. ऐसे में विनोद खन्ना ने भी धर्मेंद्र का कॉलर पकड़ लिया. दोनों की इस लड़ाई से हर कोई हैरान था.


2017 में हो गया निधन


विनोद खन्ना के जितने चर्चे उनकी फिल्मों के कारण रहे हैं. उन्होंने अपनी निजी जिंदगी में भी काफी सुर्खियां बटोरीं. हालांकि, 27 अप्रैल 2017 को उन्होंने हमेशा के लिए इस दुनिया को अलविदा कह दिया. उस समय वह 71 साल के थे और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से जूझ रहे थे. विनोद खन्ना आज बेशक हमारे बीच मौजूद नहीं, लेकिन अपनी फिल्मों और जिंदादिल अंदाज के कारण वह हमेशा अपने चाहने वालों के दिलों में रखेंगे.


ये भी पढ़ें- जब एयर होस्टेज के इश्क में बीवी-बच्चों को छोड़ गए फिरोज खान, 10 साल बाद लौटे तो...


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.