मुंबई: साल 2020 में बॉलीवुड के कई बड़े बड़े सितारे इस दुनिया से चले गए. शुक्रवार को भी बॉलीवुड से एक दुखद खबर आई. 'दीदी तेरा देवर दीवाना' जैसे गानों के जरिए दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल करने गायक बालासुब्रमण्यम (SP Balasubramaniam) का शुक्रवार को निधन हो गया. गायक बालासुब्रमण्यम ने अभिनेता सलमान खान (Salman Khan) की कई चर्चित गानों में आवाज रहे एसपी बालासुब्रमण्यम सदा के लिए खामोश हो गए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कोरोना से जंग लड़ रहे थे बालासुब्रमण्यम


उल्लेखनीय है कि एसपी बालासुब्रमण्यम की बीते कुछ दिनों से उनकी की तबियत ठीक नहीं थी. उन्हें लाइफ सपोर्ट पर रखा गया था. बालासुब्रमण्यम 5 अगस्त को कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे, जिसके बाद उन्हें चेन्नई के प्राइवेट अस्पताल में भर्ती कराया गया था. 13 सितंबर को उनका कोरोना टेस्ट निगेटिव पाया गया था.


क्लिक करें- Bihar Election: कोरोना के साये में मतदान, चुनाव आयोग करेगा ये खास इंतजाम


16 भाषाओं में गाये हैं 40 हजार से ज्यादा गाने


आपको बता दें कि 60 के दशक में अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत  बालासुब्रमण्यम ने की थी. उन्होंने अभी तक कई गाने गाए हैं और फैन्स के दिलों में जगह बनाई है. कहा जाता है कि एक बार उन्होंने कहा था कि मुझे खुद नहीं पता कि उन्होंने कितने गीत गाए हैं. मगर माना जाता है कि ये संख्या 40 हजार के करीब है, जो अपने आप में एक रिकॉर्ड है. इसे गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज किया जा चुका है.


कई बार मिला नेशनल अवार्ड


बालासुब्रमण्यम को प्लेबैक सिंगिंग के लिए छह बार नेशनल फिल्म अवॉर्ड्स मिल चुके हैं. ये सभी अवॉर्ड्स उन्हें हिंदी, तमिल, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में गाने के लिए मिले हैं. इसके अलावा बॉलीवुड फिल्मफेयर अवॉर्ड से भी नवाजे जा चुके हैं. इसके अलावा उन्हें पद्म श्री, पद्म भूषण जैसे अवॉर्ड्स से भी सम्मानित किया जा चुका है.


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=en_IN iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234