Bihar Election: कोरोना के साये में मतदान, चुनाव आयोग करेगा ये खास इंतजाम

बिहार विधानसभा चुनाव (Bihar Assembly election) का ऐलान चुनाव आयोग ने कर दिया है. पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को, दूसरे चरण का मतदान 3 नवम्बर को और तीसरे चरण का मतदान 7 नवम्बर को होगा.

Bihar Election: कोरोना के साये में मतदान, चुनाव आयोग करेगा ये खास इंतजाम

नई दिल्ली: बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज कर दी गयी है. इस बार राज्य में तीन चरणों मे मतदान होगा और 10 नवम्बर को चुनाव के नतीजे आएंगे. पहले चरण का मतदान 28 अक्टूबर को होगा. बिहार में तत्काल प्रभाव से चुनाव आचारसंहिता लागू हो गयी है.  आपको बता दें कि इस बार पूरे देश में कोरोना संक्रमण का प्रकोप है. कोरोना काल मे पहली बार किसी राज्य में चुनाव होने जा रहे हैं.

आखिरी के एक घंटे में कोरोना संक्रमित डालेंगे वोट

चुनाव आयोग ने कहा कि बिहार में सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा. बिहार में 2020 के चुनाव में सात करोड़ से अधिक वोटर मतदान करेंगे. इस बार एक बूथ पर सिर्फ एक हजार ही मतदाता होंगे. कोरोना से संक्रमित मरीज आखिरी के एक घंटे के दौरान मतदान कर सकते हैं.

प्रत्याशी कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने कहा कि इस बार संक्रमण के खतरे को देखते हुए उम्मीदवारों के लिए ऑनलाइन नामंकन पत्र दाखिल करने की व्यवस्था की गई है. उन्होंने कहा कि कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण को देखते हुए दुनियाभर में करीब 70 देशों में चुनाव स्थगित कर दिये गए. बिहार चुनाव में प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन पत्र भी दाखिल कर सकते हैं. Corona virus संक्रमण के कारण इस बार विधानसभा चुनाव के दौरान चुनाव आयोग 6 लाख PPE किट का इंतजाम करेगा.

घर घर जाकर सिर्फ 5 लोग कर सकते हैं चुनाव प्रचार

उल्लेखनीय है कि बिहार चुनाव में डूर टू डूर कैंपेन में सिर्फ पांच लोग ही जा सकेंगे. इस बार नामांकन और हलफनामा ऑनलाइन भी भरा जाएगा, डिपोजिट को भी ऑनलाइन सबमिट किया जा सकेगा. नामांकन के वक्त उम्मीदवार के साथ सिर्फ दो लोग मौजूद रहेंगे. प्रचार के दौरान किसी से हाथ मिलाने की इजाजत नहीं होगी.

क्लिक करें- Bihar Election: तारीखों का ऐलान, तीन चरणों में मतदान और 10 नवम्बर को आएंगे नतीजे

6 लाख से ज्यादा PPE किट की व्यवस्था करेगा Election Commission

बिहार में इस विधानसभा चुनाव में चुनाव में 6 लाख पीपीई किट राज्य चुनाव आयोग को दी जाएंगी, 46 लाख मास्क का इस्तेमाल भी होगा. सुनील अरोड़ा ने बताया कि  सात लाख हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल किया जाएगा, साथ ही 6 लाख फेस शील्ड को उपयोग में लाया जाएगा. 18 लाख से अधिक प्रवासी मजदूर हैं, इनमें से 16 लाख वोट डाल सकते हैं. 80 साल की उम्र तक के लोग पोस्टल बैलेट से वोट डाल पाएंगे.

एक पोलिंग बूथ पर केवल 1 हजार मतदाता होंगे

आपको बता दें कि नक्सल प्रभावित क्षेत्रों को छोड़कर सामान्य इलाकों में सुबह 7 से शाम 5 की बजाय सुबह 7 से शाम 6 के बीच वोटिंग होगी. एक पोलिंग बूथ पर 1500 की जगह 1000 वोटर आएंगे. इस दौरान उम्मीदवार 5 की जगह 2 ही गाड़ियां साथ ले जा सकेंगे.

देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा... नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें- Android Link - https://play.google.com/store/apps/details?id=com.zeenews.hindustan&hl=e... iOS (Apple) Link - https://apps.apple.com/mm/app/zee-hindustan/id1527717234