मुंबई: Hindustani Bhau Arrested- मुंबई पुलिस ने यहां महाराष्ट्र शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड़ के आवास के निकट छात्रों द्वारा किए गए एक विरोध प्रदर्शन के संबंध में यूट्यूबर ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ उर्फ विकास फाटक और एक अन्य व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि 41 वर्षीय यूट्यूबर (यूट्यूब पर नियमित रूप से वीडियो अपलोड करने वाला) ने 10वीं और 12वीं कक्षाओं की ऑफलाइन परीक्षाएं रद्द करने की मांग को लेकर धारावी में गायकवाड़ के आवास के पास सोमवार को विरोध प्रदर्शन का आह्वान किया था, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार किया. 


ढेर सारी धारा लगी
अधिकारी ने बताया कि पुलिस ने छात्रों के प्रदर्शन में कथित भूमिका को लेकर इकरार खान वखार खान (25) को भी गिरफ्तार किया. दोनों आरोपियों के खिलाफ धारावी पुलिस थाने में गैरकानूनी रूप से एकत्र होने, दंगा करने, अपराध के लिए उकसाने और ऐसा लापरवाहीपूर्ण/घातक कृत्य करने, जिससे (कोविड-19 के मद्देनजर) जीवन के लिए खतरनाक बीमारी का संक्रमण फैलने की आशंका हो, से जुड़ी धाराओं समेत भारतीय दंड संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया है. अधिकारी ने बताया कि उनके खिलाफ महाराष्ट्र पुलिस अधिनियम, आपदा प्रबंधन अधिनियम और महाराष्ट्र सार्वजनिक संपत्ति विरूपण रोकथाम अधिनियम के प्रावधानों के तहत भी मामला दर्ज किया गया है. 


क्या था वीडियो में
अधिकारी ने बताया कि यूट्यूबर ने सोशल मीडिया पर एक वीडियो अपलोड किया था, जिसमें उसने छात्रों से गायकवाड़ के आवास के बाहर विरोध प्रदर्शन में भाग लेने की अपील की थी. मंत्री के आवास के बाहर सोमवार को बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए थे, जिसके बाद पुलिस को उन्हें रोकने के लिए लाठीचार्ज करना पड़ा था. 


जोन-5 के पुलिस उपायुक्त प्रणय अशोक ने सोमवार को कहा था, ‘विद्यार्थियों को उकसाने के लिए जिम्मेदार किसी भी व्यक्ति के खिलाफ कानून के अनुसार कार्रवाई की जाएगी.’ रियल्टी टीवी कार्यक्रम ‘बिग बॉस 13’ में शामिल हो चुके यूट्यूबर ‘हिंदुस्तानी भाऊ’ को अपने वीडियो में पाकिस्तान और पड़ोसी देश के अन्य यूट्यूबर को निशाना बनाने के लिए जाना जाता है. 

यह भी पढ़िएः मिसाइलों ने यूं किया स्पेस से धरती को 'कैद', नार्थ कोरिया से आई तस्वीर से डरी दुनिया

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.