मिसाइलों ने यूं किया स्पेस से धरती को 'कैद', नार्थ कोरिया से आई तस्वीर से डरी दुनिया

नार्थ कोरिया की यह तस्वीर थी, अंतरिक्ष से ली गई धरती की तस्वीर और यह तस्वीर जिस कैमरे से खींची गई थी वह एक मिसाइल के वारहेड पर लगा था. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 1, 2022, 09:46 AM IST
  • तानशाह किम जोंग की सबसे बड़ी मिसाइलों का कारनामा
  • तस्वीरें नार्थ कोरिया की बढ़ती ताकत की कहानी कह रही
मिसाइलों ने यूं किया स्पेस से धरती को 'कैद', नार्थ कोरिया से आई तस्वीर से डरी दुनिया

लंदन: उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह की ताकत में इजाफा हो गया है. दरअसल नार्थ कोरिया से आई एक तस्वीर ने पूरी दुनिया के डरा दिया है क्योंकि यह तस्वीर थी, अंतरिक्ष से ली गई धरती की तस्वीर और यह तस्वीर जिस कैमरे से खींची गई थी वह एक मिसाइल के वारहेड पर लगा था. इसका मतलब यह है कि किम जोंग की मिसाइलें न सिर्फ स्पेस तक पहुंच सकती हैं, बल्कि धरती के किसी हिस्से को निशाना बना सकती हैं.

1998 किलोमीटर की ऊंचाई तक पहुंच
दक्षिण कोरियाई और जापानी अधिकारियों ने बताया कि ह्वासोंग-12 इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल रविवार को समुद्र में उतरने से पहले 1,242 मील (1998 किलोमीटर) की ऊंचाई तक पहुंच गई थी. इसे वर्षों में हुआ सबसे बड़ा मिसाइल प्रक्षेपण कहा जा रहा है. अब इस प्रक्षेपण के बाद स्पेस से आईं तस्वीरें नार्थ कोरिया की बढ़ती ताकत की कहानी कह रही है. 
  
ह्वासोंग-12 इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल
ह्वासोंग-12 इंटरमीडिएट-रेंज बैलिस्टिक मिसाइल को कथित तौर पर रविवार को लॉन्च किया गया था. उत्तर कोरिया की राज्य समाचार एजेंसी केसीएनए ने मिसाइल के वारहेड पर लगे कैमरे से ली गई तस्वीरों का एक सेट जारी किया.

अधिकारियों ने कहा कि ह्वासोंग-12 "बड़े आकार के भारी परमाणु हथियार" ले जा सकता है और विश्लेषकों का अनुमान है कि इसमें 2,800 मील की यात्रा करने की क्षमता है. रविवार को उनकी नवीनतम रिपोर्ट "उत्पादित ह्वासोंग -12 प्रकार की हथियार प्रणाली की सटीकता, सुरक्षा और परिचालन प्रभावशीलता की पुष्टि करती है. 

यह इस महीने गुप्त राष्ट्र द्वारा किया गया सातवां परीक्षण था और 2017 के बाद पहली बार उस आकार की मिसाइल को लॉन्च किया गया है. उत्तर कोरिया ने लगातार तर्क दिया है कि मिसाइल परीक्षण आत्मरक्षा के उनके संप्रभु अधिकार के अंतर्गत आता है. 

दक्षिण कोरिया का क्या कहना है
सोमवार को दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्री सुह वूक ने मिसाइल तैयारी की जांच के लिए अपने देश की सेना मिसाइल कमान का दौरा किया. सुह ने कहा, "मध्यवर्ती दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलों सहित उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण की श्रृंखला हमारे लिए एक सीधा और गंभीर खतरा है और अंतरराष्ट्रीय शांति और स्थिरता के लिए एक गंभीर चुनौती है. " "हम एक पूर्ण सैन्य तैयारी मुद्रा बनाए रखेंगे जो किसी भी स्थिति का तुरंत जवाब दे सकती है."

किम ने पिछले साल एक श्रृंखला मिसाइल परीक्षण किया था, जिसमें दावा किया गया था कि यह हाइपरसोनिक हथियार हैं. इनमें से कुछ परीक्षण सख्त अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों का उल्लंघन करते हैं. देश को विशेष रूप से संयुक्त राष्ट्र द्वारा बैलिस्टिक मिसाइलों के साथ-साथ परमाणु हथियारों के परीक्षण से प्रतिबंधित किया गया है. 

यह भी पढ़िएः  Valentine Day: वैलेंटाइन डे के बाद कम आते हैं हार्ट अटैक, डॉक्टरों ने बताई खास वजह

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़