नई दिल्ली. वर्तमान केंद्र सरकार देश के टीयर-2 और टीयर-3 शहरों के विकास पर ज्यादा फोकस कर रही है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विकसित भारत के संकल्प में भारत के शहरों की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया है. उन्होंने कहा है कि कुल 27 शहरों में मेट्रो या तो शुरू हो चुकी है या काम चल रहा है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

शनिवार को पीएम मोदी ने 'विकसित भारत संकल्प यात्रा' (शहरी) के लाभार्थियों के साथ ऑनलाइन संवाद करते हुए कहा कि विकसित भारत के संकल्प में हमारे शहरों की बहुत बड़ी भूमिका है. आजादी के बाद ज्यादातर विकास का दायरा कुछ बड़े शहरों तक सीमित रहा है. लेकिन अब सरकार का फोकस टीयर 2 और 3 शहरों पर है.  देश के सैंकड़ों छोटे शहर ही विकसित भारत की भव्य इमारत को सशक्त करने वाले हैं.


सुविधाओं को बनाया जा रहा है बेहतर
पीएम ने कहा-अमृत मिशन हो या स्मार्ट सिटी मिशन, इनके तहत छोटे शहरों में मूल सुविधाओं को बेहतर बनाया जा रहा है. गरीब हो, न्यू मिडिल क्लास हो, मिडिल क्लास हो या संपन्न परिवार हो, हर किसी को बढ़ती हुई सुविधाओं का लाभ मिल रहा है.


पांच राज्यों में यात्रा को दिखाई हरी झंडी
बता दें कि पीएम ने हरी झंडी दिखाकर राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में भी इस यात्रा का शुभारंभ करते हुए इन पांचों राज्यों की नवनिर्वाचित सरकारों से भी विकसित भारत संकल्प यात्रा का अपने राज्य में तेजी से विस्तार करने का आग्रह किया. इन राज्यों में आचार संहिता की वजह से अब तक ये यात्रा शुरू नहीं हो पाई थी. दरअसल इन पांचों राज्यों में हाल ही में विधानसभा चुनाव हुए हैं. पांच में से तीन राज्यों में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनी है. 


ये भी पढ़ें- भारत अब बाल विवाह को खत्म करने के लिए तेजी से काम नहीं कर रहा? जानिए क्या कहता है ये सर्वे


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.