Assam: 5 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए शुरू हुआ प्रचार, मैदान में उतरे 31 उम्मीदवार

असम की 5 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया. 5 सीटों के लिए 31 उम्मीदवार मैदान में हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 17, 2021, 06:12 AM IST
  • मुख्य मुकाबला भाजपा नीत गठबंधन और कांग्रेस में है
  • भाजपा ने भवानीपुर से फणीधर तालुकदार मैदान में हैं
Assam: 5 विधानसभा सीटों पर चुनाव के लिए शुरू हुआ प्रचार, मैदान में उतरे 31 उम्मीदवार

नई दिल्ली: दुर्गा पूजा उत्सव के बाद असम की 5 विधानसभा सीटों पर 30 अक्टूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार शनिवार को तेज हो गया. हालांकि 5 सीटों के लिए 31 उम्मीदवार मैदान में हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला सत्तारूढ़ भाजपा नीत गठबंधन और मुख्य विपक्षी कांग्रेस के बीच है.

भाजपा से ये नेता उतरे मैदान में

भाजपा ने भवानीपुर से फणीधर तालुकदार, मरियानी से रूपज्योति कुर्मी और थौरा से सुशांत बोरगोहेन को मैदान में उतारा है, जबकि उसकी सहयोगी यूनाइटेड पीपुल्स पार्टी लिबरल (यूपीपीएल) ने क्रमश: गोसाईंगांव और तामुलपुर से जिरोन बासुमातारी और जोलेन दैमारी को मैदान में उतारा है.

एआईयूडीएफ के नेताओं ने हाल ही में छोड़ी थी सदस्यता

मार्च-अप्रैल विधानसभा चुनावों में मुस्लिम बहुल ऑल इंडिया यूनाइटेड डेमोकेट्रिक फ्रंट (एआईयूडीएफ) के पूर्व नेता तालुकदार और कांग्रेस के पूर्व नेता कुर्मी और बोरगोहेन चुने गए थे, लेकिन तीनों हाल ही में अपनी सदस्यता छोड़ने के बाद भाजपा में शामिल हो गए.

कांग्रेस से ये सदस्य लड़ेंगे चुनाव

कांग्रेस ने गोसाईंगांव से जोवेल टुडू, भवानीपुर से शैलेंद्र नाथ दास, तामूलपुर से भास्कर दहल, मरियानी से लुहित कोंवर और थौरा से मनोरंजन कुंवर को मैदान में उतारा है.

एआईयूडीएफ और बोडोलैंड पीपुल्स फ्रंट, दोनों ने हाल ही में गठबंधन तोड़ने से पहले कांग्रेस के नेतृत्व वाले 10-पार्टी महाजोत (महागठबंधन) के सहयोगी के रूप में मार्च-अप्रैल विधानसभा चुनाव लड़ा था. महाजोत की सहयोगी भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी ने थौरा में एक उम्मीदवार कृष्णा गोगोई को मैदान में उतारा है.

12 निर्दलीयों द्वारा लड़े जाएंगे चुनाव

कई अन्य स्थानीय पार्टियों ने अपने उम्मीदवार उतारे हैं, जबकि चुनावी दौड़ में 12 निर्दलीय उम्मीदवार हैं. दो मौजूदा विधायकों की कोविड से मौत के कारण उपचुनाव आवश्यक थे, जबकि दो कांग्रेस और एक एआईयूडीएफ विधायक अपनी विधानसभा सदस्यता छोड़ने के बाद भाजपा में शामिल हो गए.

2 नवंबर को होगी वोटों की गिनती

केंद्रीय मंत्री और असम के पूर्व मुख्यमंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने हाल ही में राज्यसभा के चुनाव के बाद अपनी माजुली सीट खाली कर दी थी, लेकिन चुनाव आयोग ने अभी तक इस सीट पर उपचुनाव की घोषणा नहीं की है. वोटों की गिनती 2 नवंबर को होगी.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ज़्यादा कहानियां

ट्रेंडिंग न्यूज़