नई दिल्ली: Covaxin: कोविशील्ड वैक्सीन लेने वाले लोगों में भय की स्थिति पैदा हो गई है. यूके की फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका ने ब्रिटेन के कोर्ट में स्वीकार किया था कि उनकी वैक्सीन से Blood Clotting की संभावना है. कुछ दुर्लभ मामलों में साइड इफेक्ट सामने आ सकते हैं. इसके बाद लोगों के मन में भारत में बनी स्वदेशी वैक्सीन Covaxin के लिए भी सवाल उठने शुरू हो गए. अब Covaxin बनाने वाली कंपनी ने इस पर अपनी प्रतिक्रिया दी है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भारत बायोटेक ने क्या कहा?
भारत बायोटेक (Bharat Biotech) कंपनी का दावा किया है कि उनके द्वारा बनाई गई Covaxin का सुरक्षा रिकॉर्ड शानदार रहा है. कोवैक्सीन को लगवाने वाले लोगों में खून के थक्के जमने, प्लेटलेट्स गिरने जैसी समस्या सामने नहीं आई. 


पहले 27 हजार लोगों पर टेस्टिंग हुई
भारत बायोटेक ने आगे कहा कि जब हम अपनी वैक्सीन तैयार कर रहे थे, तब सबसे पहले यही ध्यान रखा कि यह पूरी तरह सुरक्षित साबित हो. कोवैक्सीन को बनाने से पहले करीब 27,000 से ज्यादा लोगों पर टेस्ट किया गया. अब तक लाखों लोगों को ये वैक्सीन लग चुकी है. इन लोगों की सेहत पर लगातार मोनिटरिंग हो रही है. गनीमत की बात ये है कि अभी तक किसी को गंभीर परेशानी नहीं हुई है. कंपनी ने दावा किया है कि हम हमेशा इसका ध्यान रखते हैं हमारी सभी दवाइयां पूरी तरह सुरक्षित हों.


अंतर्राष्ट्रीय मंच पर हो रही चर्चा
अंतर्राष्ट्रीय मंच पर भी इसकी चर्चा हो रही है कि कोविशील्ड वैक्सीन से होने वाली मौतों को कैसे रोका जाए. भारत में इस वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) ने बनाया था. 


ये भी पढ़ें- आखिरी सलाम कॉमरेड... मुलायम ने अतुल अंजान को दिया था सपा में आने का ऑफर, भरी सभा में मिला ये जवाब


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.