Citizen Amendment Act: आगामी चुनाव से पहले लागू कर दिया जाएगा CAA! जानिए क्या है कानून की तैयारी की हकीकत

नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. मोदी सरकार लोकसभा चुनाव (Lok sabha Election 2024) से पहले एक बार फिर बड़ा कदम उठाने जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव से पहले नागरिक संशोधन कानून की नोटिफिकेशन जारी कर सकती है.

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 3, 2024, 10:20 AM IST
Citizen Amendment Act: आगामी चुनाव से पहले लागू कर दिया जाएगा CAA! जानिए क्या है कानून की तैयारी की हकीकत

नई दिल्ली: नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. मोदी सरकार लोकसभा चुनाव (Lok sabha Election 2024) से पहले एक बार फिर बड़ा कदम उठाने जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक चुनाव से पहले नागरिक संशोधन कानून की नोटिफिकेशन जारी कर सकती है. सूत्रों की जानकारी के अनुसार जल्द ही CAA के नियम लागू हो सकते हैं. केंद्र सरकार ने नागरिकता संशोधन विधेयक को साल 2019 में विरोध के बाद मंजूरी दी थी. बता दें कि इस CAA को लेकर इस्लामिक संगठनों ने देशव्यापी विरोध किया था. केंद्र सरकार लोकसभा चुनाव से पहले इस कानून को लेकर आ सकती है.

चुनाव से पहले लागू होगा CAA!
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस मामले में सरकारी अधिकारी से पूछा गया कि क्या लोकसभा चुनाव से पहले नागरिकता संशोधन नियमों को लागू कर दिया जाएगा, तो इस पर उन्होंने जवाब दिया कि 'हां, उससे बहुत पहले' इसके बाद सरकारी अधिकारी ने कहा कि ‘हम जल्द ही सीएए के नियम जारी करने जा रहे हैं. नियम जारी होने के बाद कानून लागू किया जा सकता है. 

नियम जारी होने के बाद...
सीएए के नियम जारी होने के बाद पात्र लोगों को भारतीय नागरिकता दी जाएगी. बता दें कि यह कानून चार साल से भी ज्यादा देरी से चल रहा है.

पोर्टल किया तैयार...
मिली जानकारी के अनुसार पड़ोसी देशों से आने वाले विस्थापितों के लिए एक पोर्टल भी तैयार कर लिया गया है. इस पोर्टल पर इन सभी विस्थापितों को ऑनलाइन आवेदन करना होगा. इसके बाद गृह मंत्रालय विस्थापितों द्वारा किए गए आवेदन की जांच करने के बाद नागरिकता जारी करेगा. 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़