लखनऊ: Kanwar Yatra: यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को कांवड़ यात्रा को लेकर कई आदेश दिए. उन्होंने जिलों में तैनात वरिष्ठ पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही तय की. सीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि कांवड़ यात्रा मार्ग में जगह-जगह स्वास्थ्य चौकियां बनायी जाएं. और सबसे खास बात की किसी भी धार्मिक यात्रा या जुलूस में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

यूपी सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग की. उन्होंने मंडल, परिक्षेत्र, क्षेत्र और जिलों में तैनात वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ कांवड़ यात्रा के सुगम व शांतिपूर्ण आयोजन, स्वतंत्रता सप्ताह के सफल आयोजन के संबंध में दिशा-निर्देश दिए. 


दो साल बाद हो रही कांवड़ यात्रा
सीएम योगी ने कहा कि लगभग दो साल के अंतराल के बाद इस बार कांवड़ यात्रा आयोजित हो रही है, ऐसे में श्रद्धालुओं का उत्साहित होना स्वाभाविक ही है, इसलिए हमें और सावधान-सतर्क रहना होगा. 


कांवड़ियों की सुविधाओं के लिए क्या होगा
-कांवड़ संघों के पंजीकरण पर जोर 
-यात्रा मार्ग पर जगह-जगह हेल्थ पोस्ट लगें
-हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर भी उपयोगी 
-मार्ग में पीने के पानी की व्यवस्था भी हो


गाजियाबाद-हरिद्वार मार्ग सबसे व्यस्त
मुख्यमंत्री ने कहा कि कांवड़ यात्रा की दृष्टि से गाजियाबाद-हरिद्वार मार्ग पर सर्वाधिक व्यस्त रहता है और यहां दूसरे राज्यों के श्रद्धालु भी आते हैं, इसलिए सीमावर्ती राज्यों से भी संवाद बनाए रखें. इसके साथ-साथ अन्य यात्रा मार्गों पर श्रद्धालुओं की संख्या को देखते हुए ट्रैफिक रूट डायवर्जन भी किया जाना चहिए. 


क्या बरती जाएगी सतर्कता
-किसी भी धार्मिक यात्रा या जुलूस में अस्त्र-शस्त्र का प्रदर्शन नहीं होना चाहिए.
-किसी भी तरह की अप्रिय सूचना मिलने पर जिलाधिकारी और पुलिस अधीक्षकों को खुद मौके पर जाने के निर्देश. 
-सड़क आम-आदमी के आवागमन के लिए है. यातायात बाधित कर सड़कों पर किसी प्रकार के धार्मिक क्रियाकलाप की अनुमति नहीं है. 
-जीरो टॉलरेंस के साथ इसका कड़ाई से अनुपालन कराया जाए.’’ 

इसे भी पढ़ें-  Lulu Mall Controversy: कैसे राजनीति का अड्डा बन गया मॉल? सीएम योगी ने अपनाए सख्त तेवर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.