नई दिल्लीः Cyclone: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने बुधवार को कहा कि नौ मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के ऊपर चक्रवात बनने की संभावना है. आईएमडी ने कहा कि 6 मई के आसपास बंगाल की खाड़ी के दक्षिण-पूर्व में एक चक्रवाती संचलन बनेगा, जो 7 मई को उसी क्षेत्र में एक कम दबाव के क्षेत्र में परिवर्तित हो जाएगा. सिस्टम के अगले दिन एक अवसाद में केंद्रित होने की संभावना है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अभी तीव्रता और प्रभाव की भविष्यवाणी नहीं
इसके बाद बंगाल की मध्य खाड़ी की ओर लगभग उत्तर की ओर बढ़ते हुए इसके तीव्र होने की अच्छी संभावना है. हालांकि, आईएमडी ने अभी तक इसकी तीव्रता, पथ और ओडिशा तट पर प्रभाव की भविष्यवाणी नहीं की है. आईएमडी के महानिदेशक (डीजी) मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि कम दबाव के बनने और 9 मई तक चक्रवात में इसकी तीव्रता पर सहमति है.


महापात्र ने कहा, हमने इसके पथ और तीव्रता और भूमि पर उस क्षेत्र को निर्दिष्ट नहीं किया है, जहां इसके हिट होने की संभावना है. एक बार कम दबाव बनने के बाद, हम लैंडफॉल और इसकी तीव्रता के बारे में विस्तृत भविष्यवाणी प्रदान करेंगे.


7 मई से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में न जाने की सलाह
उन्होंने सलाह दी कि मछुआरों को 7 मई से दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी में नहीं जाना चाहिए. डीजी ने स्पष्ट किया कि ओडिशा तट के लिए कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है और ओडिशा पर सिस्टम के संभावित प्रभाव के बारे में कोई पूवार्नुमान नहीं है.


संभावित चक्रवात से नहीं घबराने का किया आग्रह 
महापात्र ने लोगों से संभावित चक्रवात से नहीं घबराने, बल्कि किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहने का आग्रह किया. पिछली गर्मियों में आए चक्रवाती तूफान 'फनी' ने 3 मई, 2019 को पुरी के पास ओडिशा तट पर दस्तक दी थी. इसने राजधानी भुवनेश्वर सहित तटीय ओडिशा में व्यापक तबाही मचाई थी.