Delhi: सरकारी स्कूलों के टीचर्स को विदेश भेजना चाहते हैं केजरीवाल, जानिए क्या है माजरा

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि वह चाहते हैं कि स्कूली शिक्षकों को विदेशों में सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्राप्त हो.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jan 22, 2023, 08:44 PM IST
  • जानिए क्या है पूरा माजरा
  • एलजी से सीएम का है टकराव
Delhi: सरकारी स्कूलों के टीचर्स को विदेश भेजना चाहते हैं केजरीवाल, जानिए क्या है माजरा

नई दिल्लीः दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने रविवार को कहा कि वह चाहते हैं कि स्कूली शिक्षकों को विदेशों में सर्वश्रेष्ठ अनुभव प्राप्त हो. शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए विदेश भेजे जाने संबंधी सरकार के प्रस्ताव को लेकर उपराज्यपाल के साथ टकराव के बीच केजरीवाल ने कहा कि वह चाहते हैं कि शहर के सरकारी स्कूल दुनिया में सबसे बेहतर हों, ताकि विदेश से छात्र यहां शिक्षा हासिल करने के लिए आएं. 

कहा- हम यह अभियान जारी रखेंगे
उन्होंने कहा कि उनकी सरकार छात्रों के लाभ के लिए शिक्षकों को विदेश भेजना जारी रखेगी, हालांकि वह खुद मुख्यमंत्री के रूप में पिछले आठ वर्षों में केवल दो बार विदेश गए हैं. केजरीवाल ने यहां शिक्षकों को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘कुछ लोग इसे खर्च मानते हैं, लेकिन यह निवेश है. मुझे लगता है कि आप चार पुल कम और चार सड़कें कम बना सकते हैं, लेकिन हमें अपने शिक्षकों को बेहतर प्रशिक्षण देना चाहिए. वे छात्रों को तैयार करेंगे, जो भविष्य में सड़कें और पुल बनाएंगे.

उपराज्यपाल से चल रही है तनातनी
फिनलैंड में शिक्षकों के प्रशिक्षण के मुद्दे पर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल कार्यालय के बीच वाकयुद्ध छिड़ा हुआ है. केजरीवाल ने पहले कहा था कि उपराज्यपाल वी. के. सक्सेना ने इस प्रस्ताव से जुड़़ी फाइल को दो बार वापस कर दिया था. उन्होंने कहा कि कुछ लोग उन्हें बदनाम करने की कोशिश कर रहे हैं. उन्होंने आरोप लगाया कि अच्छा काम करने वालों को नीचा दिखाने की प्रवृत्ति है.

केजरीवाल ने कहा, ‘‘कुछ ऐसे लोग हैं, जो हमारा अच्छा काम देखते हैं और जलन महसूस करते हैं. वे हमें बदनाम करना चाहते हैं. लेकिन मेरी दलगत राजनीति में कोई दिलचस्पी नहीं है. अगर कोई भाजपा या कांग्रेस का व्यक्ति देश में कहीं शिक्षा व्यवस्था सुधारना चाहता है, तो मैं मनीष सिसोदिया को कुछ दिनों के लिए उनकी मदद करने को कह दूंगा. हम पूरे देश की शिक्षा प्रणाली में सुधार करना चाहते हैं.

मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार का उद्देश्य शिक्षकों को सीखने का बेहतर अनुभव देना है. केजरीवाल ने कहा, ‘‘हम आपको विदेशों में भेजने में सक्षम हैं. मैं आठ साल से मुख्यमंत्री हूं, लेकिन मैं केवल दो बार विदेशों में गया हूं- एक बार मैं रोम गया था, जब मदर टेरेसा का निधन हुआ था...और दूसरी बार, मैं दक्षिण कोरिया गया था.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़