नई दिल्ली: कोरोना काल में इस बात का पता अच्छी तरह से लग रहा है कि हमारे यहां के लोगों पर शराब के प्रति दीवानगी किस कदर हावी है. हालत ये है कि मुंबई में शराब की दुकानें बंद करने का फैसला लिया गया तो कहीं शराब महंगी हो गई और कुछ जगहों पर तो सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने के लिए शराब की होम डिलिवरी शुरू कर दी गई है.


मुंबई में ज़िंदगी बचाने के लिए 'जाम' पर रोक


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में लॉकडाउन 3.0 के पहले दिन यानी सोमवार को जब शराब की दुकानें खुलीं तो हड़कंप मच गया. 40 दिनों का सब्र टूटा तो सोशल डिसिटेंसिंग की धज्जियां उड़ गई.


मुंबई में हालात संभालने के लिए BMC की पहल


हालात मंगलवार को और बदतर हो गए. कोरोना काल में शराब खरीदने के लिए ऐसी होड़ मची कि शासन और प्रशासन के हाथ-पांव फूल गए. मुंबईकरों ने 2 दिन में ही साढ़े 72 करोड़ की शराब खरीद ली. यही वजह है कि बीएमसी ने शराब की दुकानों को फौरन बंद करने का फैसला ले लिया. लेकिन महाराष्ट्र के बाकी के इलाकों पर ये फैसला लागू नहीं होगा.


महाराष्ट्र के नासिक में पुलिस ने 56 शराब विक्रेताओं के ख़िलाफ़ मामला दर्ज़ किया है. वजह ये है कि शराब की बिक्री के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां उड़ाई गईं.


देश के कई राज्यों में जाम से बढ़े कोरोना के कदम?


दिल्ली में शराब की कीमत में 70 प्रतिशत का इजाफा करने के बावजूद इसे लेकर जारी दीवानगी पर कोई असर नहीं हुआ. दुकानें खुलने से पहले ही लोग लाइन में लग गए और धक्का-मुक्की तक हुई.


उत्तर प्रदेश में भी महंगी हो सकती है शराब


दिल्ली में शराब की कीमत बढ़ने के बाद  ऐसा ही फैसला यूपी में भी हो सकता है. सूत्रों के मुताबिक यूपी में भी शराब महंगी हो सकती है. शराब पर कोरोना टैक्स लगाया जा सकता है. भीड़ कम करने के लिए दाम बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है और 40 दिन के घाटे को पूरा करने के लिए टैक्स बढ़ेगा. 4700 करोड़ के घाटे की भरपाई का लक्ष्य है.


सड़कों पर भीड़ को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की चिंता


गाजियाबाद में शराब की दुकानों पर अफरातफरी रोकने के 700 पुलिस वालों को शराब की दुकानों पर तैनात करना पड़ा. देशभर में शराब की दुकानों के बाहर जुट रही भीड़ पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने चिंता जताई. डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि छूट के दौरान भी सोशल डिस्टेंसिंग का सख्ती से पालन होना जरूरी है.


हरियाणा में भी शराब बिक्री को मिली अनुमति


हरियाणा में भी शराब की दुकानें शर्तों के साथ खुल गईं. शहरों और ग्रामीण इलाकों की दुकानें खोली गई. कंटेनमेंट जोन और मॉल में शराब नहीं बिकेगी और सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक शराब बिकेगी. इसके अलावा देसी शराब की बोतल 5 रुपये महंगी मिलेगी. भारत में बनी अंग्रेजी शराब 20 रुपये महंगी. आयातित शराब की बोतल 50 रुपये महंगी.


छत्तीसगढ़ में शराब की होम डिलिवरी की जाएगी. जानकारी के मुताबिक- 5 लीटर शराब की होम डिलिवरी के लिए 120 रुपये ज्यादा चुकाने होंगे. वहीं उत्तराखंड के नैनीताल में बर्फबारी और बारिश के बीच भी शराब खरीदने की लाइन लगी रही. लोग छाता लेकर ठंड में भीगते हुए लाइन में लगे रहे.


इसे भी पढ़ें: राहुल गांधी की एक और करतूत: कश्मीर पर कांग्रेस का दोहरा'चरित्र' क्यों?


सबसे अलग तो ये कि दिल्ली में शराब के नशे में एक व्यक्ति ने कार से दीवार में टक्कर मार दी. देखते ही देखते कार में आग लग गई. ये कहना गलत नहीं है कि पियक्कड़ों से अब शराब जो ना करा दे.


इसे भी पढ़ें: PM मोदी की वैक्सीन पर समीक्षा बैठक: भारत की 'संजीवनी' से हारेगा कोरोना?


इसे भी पढ़ें: सबसे बड़ी खुशखबरी: इजरायल की खुफिया लैब ने ढूंढ लिया कोरोना वैक्सीन!