कौन सा कॉलेज और यूनिवर्सिटी है देश में बेस्ट, शिक्षा मंत्रालय ने जारी की रैंकिंग

शिक्षा मंत्रालय ने देश के सबसे अच्छे कॉलेज और यूनिवर्सिटी की रैंकिंग जारी कर दी है. आईआईटी मद्रास को देश का सबसे अच्छा शैक्षणिक संस्थान घोषित किया गया है. आईआईएससी बेंगलुरु को सबसे अच्छा विश्वविद्दालय घोषित किया गया है.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 15, 2022, 12:49 PM IST
  • शिक्षा मंत्रालय ने जारी की बेस्ट कॉलेज और यूनिवर्सिटी की रैंकिंग
  • मिरांडा हाउस सबसे अच्छा कॉलेज, आआईएसी बेस्ट यूनिवर्सिटी
कौन सा कॉलेज और यूनिवर्सिटी है देश में बेस्ट, शिक्षा मंत्रालय ने जारी की रैंकिंग

नई दिल्ली. शिक्षा मंत्रालय ने देश के सबसे अच्छे शैक्षणिक संस्थानों की रैंकिंग जारी कर दी है. शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी रैंकिंग के मुताबिक आईआईटी मद्रास को देश का सबसे अच्चा शैक्षणिक संस्थान घोषित किया गया है. जबकि आईआईएससी बेंगलुरु को सबसे अच्छा विश्वविद्दालय घोषित किया गया है. जबकि दिल्ली स्थित जवाहल लाल नेहरू विश्वविद्दालय (जेएनयू) दूसरी सबसे अच्छी यूनिवर्सिटी बनी है. 

कौन सा है भारत का सबसे अच्छा बिजनेस स्कूल

जहां आईआईटी मद्रास को देश का सबसे अच्छा शैक्षणिक संस्थान घोषित किया गया है, तो वहीं आईआईएम अहमदाबाद को शिक्षा मंत्रालय की तरफ से देश का सबसे अच्छा बिजनेस स्कूल घोषित किया गया है. जबकि आईआईएम बैंगलोर को दूसरे सबसे अच्छे बिजनेस स्कूल का दर्जा प्राप्त हुआ है. वहीं आईआईएम कलकत्ता भारत का तीसरा सबसे अच्छा बिजनेस स्कूल बताया गया है. 

ये हैं भारत के टॉप 3 कॉलेज

इस बार शिक्षा मंत्रालय की रैंकिंग में देश के सबसे अच्छे कॉलेज के तौर पर दिल्ली विश्वविद्दालय के तीन कॉलेजों ने बाजी मारी है. शिक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई रैंकिंग के मुताबिक दिल्ली विश्व विद्दालय का कॉलेज मिरांडा हाउस भारत का सबसे अच्छा कॉलेज है. मिरांडा हाउस के बाद दश के सबसे अच्छे कॉलेज के तौर पर दिल्ली विश्वविद्दालय के ही कॉलेज हिंदू कॉलेज का नाम है. जबकि सबसे अच्छे कॉलेज के तौर पर दिल्ली विश्वविद्दालय का ही कॉलेज प्रेसीडेंसी कॉलेज का नंबर है. 

भारत का सबसे अच्छा मेडिकल कॉलेज 

सिक्षा मंत्रालय की तरफ से जारी की गई ताजा रैंकिंग में नई दिल्ली स्थित एम्स सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेज है. जबकि, चेन्नई का सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज सर्वश्रेष्ठ डेंटल कॉलेज को देश के सबसे अच्छे मेडिकल कॉलेज का दर्जा दिया गया है. 

सबसे अच्छा इंजीनियरिंग कॉलेज

शिक्षा मंत्रालय की राष्ट्रीय रैंकिंग में आईआईटी मद्रास को देश का सबसे अच्छा इंजीनियरिंग कॉलेज बताया गया है. जबकि आईआईटी दिल्ली और आईआईटी बॉम्बे को क्रमश: दूसरे तथा तीसरे स्थान पर रखा गया है. 

यह भी पढ़ें: अब रोबोट करेगा ऑपरेशन, पहला 'मेड इन इंडिया' सर्जिकल रोबोट किया गया इंस्टॉल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़