नई दिल्ली: Delhi Pollution AQI: दिल्ली में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए इंडिया इंटरनेशनल ट्रेड फेयर (IITF) में 8 देशों ने आने से इनकार कर दिया है. IITF के एक अधिकारी ने बताया कि अब तक 8 देशों ने अपने व्यापारियों और डेलिगेशन को दिल्ली भेजने से मना कर दिया है. यह 42वां ट्रेड फेयर 14 से 27 नवंबर तक दिल्ली के प्रगति मैदान में आयोजित किया जा रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बाहरी राज्यों की एप बेस्ड टैक्सियां बैन
दिल्ली में दूसरे राज्यों से आने वाली एप आधारित टैक्सियों पर रोक लग गई है. यानी अब ओला-उबर जैसी कंपनियों की बाहरी टैक्सियां दिल्ली में एंट्री नहीं पा सकती हैं. दिल्ली सरकार के मुताबिक, सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार दिल्ली से बाहर पंजीकृत ओला-उबर सहित अन्य ऐप बेस्ड टैक्सियों की एंट्री पर बैन लग गया है. दिल्ली में सिर्फ दिल्ली रजिस्टर्ड ऐप आधारित टैक्सियां ही चल पाएंगी.


नवंबर में नहीं सुधरेंगे हालात
दिल्ली में गुरूवार को एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 440 दर्ज किया गया है. कई एक्सपर्ट्स और वैज्ञानिकों के मुताबिक, दिल्ली में नवंबर माह के अंत तक AQI में सुधार देखने को नहीं मिल सकता. प्रदूषण का स्तर इसी तरह से खराब रहेगा.


कृत्रिम बारिश का प्लान
कयास लगाए जा रहे हैं कि 21-22 नवंबर को दिल्ली सरकार कृत्रिम बारिश कर सकती है. पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने IIT कानपुर के वैज्ञानिकों के साथ बैठक की. इसमें सामने आया कि कृत्रिम बारिश तभी हो सकती है, जब 40% बादल हों. मौसम की ऐसी स्थिति 21-22 नवंबर को बन रही है, इसलिए तभी कृत्रिम बारिश हो सकेगी.


ये भी पढ़ें- सुप्रीम कोर्ट ने कही पूरे देश में पटाखों पर बैन लगाने की बात, जानें आप पटाखे चला पाएंगे या नहीं?


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.