मदुरैः दिवाली नजदीक आने के साथ ही पटाखों से जुड़े हादसों की खबरें भी आने लगी हैं.  शुक्रवार को तमिलनाडू में पटाखों के कारण हुआ एक बड़ा हादसा सामने आया है, जिसके कारण पांच लोगों की मौत हो गई है.  सामने आया है कि तमिलनाडु के मदुरै में शुक्रवार को एक निजी पटाखा फैक्टरी में हुए विस्फोटों में तीन महिलाओं समेत कम से कम पांच लोगों की मौत हो गई. यह आग पटाखे के रसायनों और मसालों के कारण लगी. कई कर्मी तो बाहर निकल गए, लेकिन 5 लोगों की बुरी तरह झुलसने से मौत हो गई. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ऐसे हो गया विस्फोट
जानकारी के मुताबिक, पुलिस ने प्रारंभिक जांच के हवाले से बताया कि रसायनों को मिलाते समय घर्षण के चलते आग लग गई, जिससे सिलसिलेवार धमाके हुए और फैक्टरी की इमारत को नुकसान हुआ है. इस दौरान पीड़ितों की झुलसकर मौत हो गई. पुलिस ने कहा कि सात अन्य कर्मी सुरक्षित बाहर निकलने में सफल रहे.



अग्निशमन विभाग की विरुधुनगर और श्रीविल्लीपुतूर इकाईयों की गाड़ियों ने आग पर काबू पाया. द्रमुक के अध्यक्ष एम के स्टालिन ने दुर्घटना में हुई लोगों की मौत पर शोक व्यक्त करते हुए सरकार से दिवाली से पहले पटाखा फैक्टरियों में सुरक्षा प्रबंध सुनिश्चित करने की मांग की है. उन्होंने मृतकों के परिजन को पर्याप्त मुआवजा देने की भी मांग की है. 


मुंबई के मॉल में भी लगी थी आग
इसके पहले मुंबई के इलाके में भयंकर आग लगने की घटना सामने आई थी. मुंबई (Mumbai) के नागपाड़ा (Nagpada) स्थित सिटी सेंटर मॉल (City Center Mall) में लगी आग 12 घंटे बाद भी बुझ नहीं पाई थी. आग बुझाने के लिए दमकल विभाग के करीब 250 अधिकारी और जवान लगे.  12 घंटे बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जा सका तो प्रशासन अन्य लोगों को वहां से हटा दिया. 



मॉल में आग इतनी भयानक थी कि घना काला धुआं भी निकल रहा था, जिससे सांस लेना भी मुश्किल हो गया. इसके चलते आसपास की हाउसिंग सोसायटी में रहने वाले लोगों को सांस लेने में दिक्कत बताई.  हालात पर काबू पाने के लिए पुलिस-प्रशासन ने मॉल के साथ सटी 55 मंजिला ऑर्किड एंक्लेव बिल्डिंग को खाली करा लिया.  इस बिल्डिंग में रहने वाले करीब 35 सौ लोगों को घरों से निकालकर सुरक्षित जगहों पर शिफ्ट कराया गया था.  


यह भी पढ़िएः हिमालय में आ सकता है इतना बड़ा Earthquake, हिल जाएंगे दिल्ली समेत कई शहर!


देश और दुनिया की हर एक खबर अलग नजरिए के साथ और लाइव टीवी होगा आपकी मुट्ठी में. डाउनलोड करिए ज़ी हिंदुस्तान ऐप. जो आपको हर हलचल से खबरदार रखेगा...


नीचे के लिंक्स पर क्लिक करके डाउनलोड करें-

Android Link -