तेहरान. नई ईरानी सरकार में पहली बार एक महिला सरकार का सार्वजनिक चेहरा होंगी. फतेमेह मोहजेरानी को मसूद पेजेशकियन शासन का सरकारी प्रवक्ता नियुक्त किया गया है. इस संबंध में ईरानी मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार कैबिनेट की बैठक में राष्ट्रपति पेजेशकियन के समाने यह नियुक्ति की गई.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कौन हैं 54 वर्षीय मोहजेरानी
बता दें कि 54 वर्षीय मोहजेरानी, एडिनबर्ग से बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन में डॉक्टर हैं और इससे पहले वह 11वीं सरकार में शरियाती (महिलाओं के लिए) के तकनीकी और व्यावसायिक प्रशिक्षण विश्वविद्यालय के प्रमुख के रूप में काम कर चुकी हैं. मोहजेरानी को 2017 में तत्कालीन शिक्षा मंत्री सैय्यद मोहम्मद बथाई ने सेंटर फॉर ब्रिलियंट टैलेंट का प्रमुख नामित किया था और उन्होंने शिक्षा मंत्रालय में अन्य पदों पर भी काम किया है.


क्यों माना जा रहा ऐतिहासिक कदम
यह ईरान के मद्देनजर ऐतिहासिक कदम माना जा रहा है. राष्ट्रपति पेजेशकियन ने पिछले सप्ताह शिना अंसारी को पर्यावरण विभाग का प्रमुख नियुक्त किया था. अंसारी के लिंक्डइन प्रोफाइल से पता चलता है कि उन्‍हें पर्यावरण सेवाओं में कार्य करने का अनुभव है. पर्यावरण विभाग के प्रमुख के रूप में वह अली सलाजेघे की जगह लेंगी.


पेजेशकियन की कैबिनेट में (1979 की इस्लामी क्रांति के बाद) ईरान की दूसरी महिला मंत्री फरज़ाने सादिक मलवाजार्ड हैं उन्हें सड़क और शहरी विकास मंत्री के रूप में चुना गया है. इससे पहले, वह जनवरी 2019 से जुलाई 2023 तक शहरी नियोजन और वास्तुकला की उप मंत्री थी. जब उनका नाम संसद में पढ़ा गया तो कुछ विरोध के बावजूद, उन्हें 285 में से 230 वोट मिले. 48 वर्षीय सादिक ने मार्जीह वाहिद दस्तजेर्दी का स्थान लिया है, जो राष्ट्रपति महमूद अहमदीनेजाद की दूसरी सरकार में स्वास्थ्य और चिकित्सा शिक्षा मंत्री थे.


ये भी पढ़ें- बंगाल में BJP नेता पर गोली चलाने का वीडियो वायरल, दुबके हुए लड़के ने अचानक बाहर निकलकर किया हमला 


Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.