कश्मीरः धमाके की साजिश रच रहे 4 आतंकी गिरफ्तार, शोपियां में एक दहशतगर्द ढेर

जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े चार आतंकवादी सहयोगियों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया और उनके कब्जे से विस्फोटक सामग्री जब्त की गई.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 11, 2022, 07:08 PM IST
  • लश्कर कमांडर के संपर्क में थे आतंकी
  • आतंकियों से विस्फोटक सामग्री जब्त
कश्मीरः धमाके की साजिश रच रहे 4 आतंकी गिरफ्तार, शोपियां में एक दहशतगर्द ढेर

नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर के पुलवामा जिले में प्रतिबंधित आतंकी संगठन लश्कर-ए-तैयबा से जुड़े चार आतंकवादी सहयोगियों को शुक्रवार को गिरफ्तार किया गया और उनके कब्जे से विस्फोटक सामग्री जब्त की गई.

आपत्तिजनक सामग्री भी बरामद
इनकी पहचान करामत-उल-लाह रेशी, सुहैल बशीर गनई, आदिल गनी लोन और इरशाद अहमद के रूप में हुई है. पुलिस ने बताया कि उनके पास से विस्फोटक सामग्री समेत आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई है.

लश्कर कमांडर के संपर्क में थे आतंकी
पुलिस ने कहा कि प्रारंभिक जांच के दौरान यह पता चला है कि गिरफ्तार आतंकवादी सहयोगी पीओके निवासी लश्कर-ए-तैयबा के आतंकवादी कमांडर बाबर उर्फ समामा के संपर्क में थे और पुलिस व सुरक्षा बल को नुकसान पहुंचाने के इरादे से त्राल इलाके में आईईडी लगाने की साजिश रच रहे थे.

मामले में एफआईआर दर्ज
इसके अलावा गिरफ्तार आतंकवादी सहयोगी लश्कर के सक्रिय आतंकवादियों को हथियार और गोला-बारूद और अन्य रसद सहायता के परिवहन में भी शामिल थे. मामले में एफआईआर दर्ज कर ली गई है और आगे की कार्रवाई शुरू कर दी गई है.

शोपियां में मुठभेड़ में जैश का आतंकी ढेर
वहीं, जम्मू कश्मीर के शोपियां जिले में शुक्रवार को सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच हुई मुठभेड़ में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद का एक विदेशी आतंकी मारा गया. पुलिस ने यह जानकारी दी. 

घेराबंदी के बाद शुरू किया तलाशी अभियान
पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि सुरक्षा बलों ने शोपियां के कापरेन इलाके में आतंकवादी की मौजूदगी के संबंध में पुलिस द्वारा मिली विशेष सूचना पर कार्रवाई करते हुए एक संयुक्त घेराबंदी और तलाशी अभियान शुरू किया. उन्होंने कहा, ‘आम लोगों को किसी तरह का नुकसान न हो, इसके लिए सुरक्षा बलों की संयुक्त टीम ने शिक्षकों और छात्रों को पास के एक मदरसे से सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया.’

जवाबी फायरिंग में आतंकी हुआ ढेर
प्रवक्ता ने कहा कि टीम जैसे ही उस स्थान पर पहुंची छिपे हुए आतंकवादियों ने अंधाधुंध गोलियां चलाईं, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई से मुठभेड़ शुरू हो गई. उन्होंने कहा, ‘मुठभेड़ शुरू होने पर जैश-ए-मोहम्मद का कमरान भाई उर्फ हनीस नामक विदेशी आतंकवादी मारा गया और मुठभेड़ स्थल से उसका शव बरामद किया गया.’

युवाओं को आतंक के रास्ते पर लाता था
पुलिस के रिकॉर्ड के अनुसार मारा गया आतंकी पुलिस और आम नागरिकों पर हमले समेत कई आतंकवादी घटनाओं में शामिल था. प्रवक्ता ने कहा, ‘मारा गया आतंकवादी कुलगाम-शोपियां क्षेत्र में सक्रिय था और आतंकवादी हमलों को अंजाम देने की साजिश रचने के अलावा, भोले-भाले युवाओं को आतंकी गुटों में शामिल होने के लिए भर्ती को लेकर प्रेरित कर आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद की पैठ बढ़ाने की कोशिश कर रहा था.’

यह भी पढ़िएः 'जजों की नियुक्ति में देरी अवमानना है' ...सुप्रीम कोर्ट ने सरकार को भेजा नोटिस

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़